खबरेमध्यप्रदेशराज्य

बाजार में आई नमो पिचकारी की धूम

Madhya Pradesh. भोपाल/गुना, 11 मार्च=  देश की राजनीति के साथ लोगों को दिलों पर हुकूमत कर रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का राज होली त्यौहार पर भी देखने को मिल रहा है। दरअसल होली त्यौहार बाजार में बिकने आईं पिचकारियों ने नमो नाम की पिचकारी खूब बिक रही है। विक्रेताओं की माने तो हर दूसरे शख्स को यह पिचकारी आकर्षित कर रही है।

इसके साथ ही छोटा भीम ने जहां धूम मचा रखी है तो मिक्की और डोनाल्ड के साथ ही बंदूक वाली और सायरन बजाती पिचकारी की मांग बनी हुई है। विक्रेताओं के अनुसार बाजार में 10 रुपए से लेकर 500 रुपए तक की पिचकारी बिक्री के लिए उपलब्ध है। दूसरी ओर होली पर्व को लेकर तैयारियां जोर पकड़ने लग गई हैं। पर्व के तहत 12 मार्च को होलिका दहन किया जाना है तो इसके अगले दिन 13 मार्च को धुलेड़ी की धूम देखने को मिलेगी। रंगपंचमी 17 मार्च को मनाई जाएगी।

भारतीय संस्कृति के विशिष्ट त्यौहारों में से एक होली के रंग में रंगने को लेकर गुना आतुर दिखाई दे रहा है। पर्व में मात्र 02 दिन का समय शेष रह गया है और इससे पहले तैयारियां जोरों पर दिखाई दे रही है। पर्व को लेकर नागरिकों में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। बाजार भी होली के रंग में रंग चुका है। पिचकारियों के साथ ही रंग-गुलाल की दुकानें सज गईं है, जिन पर खरीददारी के लिए नागरिकों की भीड़ भी जमकर उमड़ रही है। इसके साथ ही घरों में पारंपरिक पकवान भी बनना शुरु हो गए है तो बच्चों में भी उत्साह देखने को मिल रहा है।

होली के पर्व के अंतर्गत 12 मार्च को होलिका दहन शुभमुर्हुत में किया जाएगा। इसके बाद अगले दिन यानि आगामी 13 मार्च को धुलेड़ी का पर्व मनाया जाएगा। इस दौरान वातावरण में जमकर रंग, गुलाल बिखरेगा और लोग होली की मस्ती में डूबे नजर आएंगे। इस बीच सुबह से ही हुरियारों की टोली शहर में दिखाई देनी शुरु हो जाएगी और लाल-पीले चेहरे पुते लोग पूरे शहर को अपने रंग में रंग लेंगे। इसके साथ ही इसके अगले दिन भाई दूज का पर्व मनाया जाएगा। इस मौके पर बहनें अपने भाईयों को तिलक करेंगी और भाई भी अपनी बहनों की जीवन पर्यन्त रक्षा करने का संकल्प धारण करेंगे । इसके साथ ही अपनी प्यारी बहनों को उपहार भी देंगे। होलिका दहन को लेकर शहर में डाड़े गाड़े जा चुके है, करीब 1 सैकड़ा स्थानों पर होलिका दहन होगा। इसके लिए चंदा एकत्रित करने के काम शुरु हो चुका है।

होली पर बाजार में बिकने वाला रंग-गुलाल जरा संभलकर खरीदें। इस बार कहीं होली में आपके रंग में भंग न पड़ जाए। मार्केट में मिलने वाला गुलाल आपको तमाम बीमारियां दे सकता है, आपकी आंखों की रोशनी पर भी असर पड़ सकता है। इसलिए गुलाल व रंग खरीदने से पहले सावधानी बरतने की जरूरत है। बाजार में कुछ दुकानदार नकली गुलाल को असली बताकर बेच रहे हैं। दानेदार गुलाल या फिर रंग नुकसानदेह होते हैं। दानेदार गुलाल बालू से बना होता है जो गुलाल जितना सॉफ्ट होगा उसकी क्वालिटी उतनी ही बेहतर होगी। अरारोट से बनने वाले गुलाल से स्किन को नुकसान नहीं होता साथ ही ये जल्दी छूट भी जाता है।

रंगपंचमी पर 17 मार्च को निकलेगी गेर, तैयारियों जोरों पर

रंगपंचमी के अवसर पर 17 मार्च को पिछले साल की तरह इस साल भी गेर निकाली जाएगी। इसको लेकर तैयारियां जोरशोर से चल रहीं हैं। सुबह 10 बजे हनुमान चौराहे से इसका शुभारंभ होगा। यहां से गेर हाट रोड, नीचला बाजार, सुगन चौराहा, सदर बाजार, लक्ष्मीगंज, नयापुरा होते हुए सोनी कॅालोनी स्थित भार्गव कृषि फार्म पहुंचेगी, जहां गेर का विसर्जन किया जाएगा। सदस्यों के मुताबिक गेर के दौरान फाग के गीत बैंड-बाजो पर बजेंगे और हुरियारों की टोली थिरकेगी। इसके साथ ही वनवासी अंचलों से वनवासी भाई और ढोल भी गेर भी शामिल किए जा रहे है। इसके साथ ही वनवासी अंचल के पारंपारिक फाग गीत भी गाए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button
Close