Home Sliderदेशनई दिल्ली

भाजपा ने नोटबंदी को बताया फायदेमंद तो कांग्रेस ने दिया त्रासदी करार

नई दिल्ली, 08 नवंबर (हि.स.) । नोटबंदी की पहली वर्षगांठ के मौके पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ‘ऐंटी ब्लैक मनी डे’ मना रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह ट्विटर पर एक विडियो के जरिए नोटबंदी के फायदे गिनाए और देशवासियों को सहयोग के लिए आभार प्रकट दिया। प्रधानमंत्री द्वारा विडियो में आंकड़ों के जरिए बताने की कोशिश की गई है कि नोटबंदी अर्थव्यवस्था के लिए किस तरह फायदेमंद साबित हुई है। प्रधानमंत्री ने जनता से एक सर्वे के जरिए उनकी राय भी जाननी चाही है।

दूसरी तरफ कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी को त्रासदी करार देते हुए कहा है कि कांग्रेस नोटबंदी से बर्बाद हुए ईमानदार लोगों के साथ खड़ी है। भारतीय युवा कांग्रेस (आईवाईसी) ने मंगलवार अर्द्धरात्रि को केंद्र सरकार के लिए गए फैसले संगठित लूट करार देते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के समक्ष विरोध प्रदर्शन किया। आईवाईसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा बरार के नेतृत्व में प्रदर्शनकारियों ने नोटबंदी पर केंद्र से स्पष्टीकरण मांगते हुए सवाल उठाया कि अगर कालाधन बाहर आया तो कालाधन रखने वाले कौन लोग थे और इस संबंध में अब तक उनके खिलाफ क्या कार्रवाई की गई है। बरार ने नोटबंदी से हुए लाभ पर भी सवाल उठाए।

उन्होंने कहा कि नोटबंदी की सबसे ज्यादा मार देश के गरीब और वंचित तबके पर पड़ी है। नोटबंदी के दौरान लोगों को 50 दिन तक लंबी कतारों में लगाना पड़ा जिसमे 100 से ज्यादा लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। उन्होंने आठ नवंबर को ‘काला दिवस’ करार देते हुए कहा कि नोटबंदी ने पूरे देश के आर्थिक ढांचे को हिला डाला है। बरार ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा मंगलवार को दिए गए बयान का उल्लेख करते हुए कहा मोदी सरकार की इन्हीं गलत नीतियों का परिणाम जीडीपी में दो प्रतिशत की बड़ी गिरावट के रूप में देश भुगत रहा है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले वर्ष ठीक रात 8 बजे कालेधन पर रोक लगाने के उद्देश्य से 500 और 1000 के नोट बंद करने के फैसले का ऐलान किया था। इसके बाद आरबीआई द्वारा 500-2000 के नए नोट जारी किए गए थे। 

Related Articles

Back to top button
Close