उत्तर प्रदेशखबरे

मिशन इन्द्रधनुष से बच्चों के कुपोषण में आयेगी कमी

लखनऊ, 04 जनवरी (हि.स.)। सघन मिशन इन्द्रधनुष से बच्चों के कुपोषण में कमी आयेगी। इस अभियान के माध्यम से 09 माह से 05 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक से आच्छादित किया जायेगा। विटामिन ए से बच्चों में रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि, रतौंधी और कुपोषण से बचाव होगा। 

मिशन इन्द्रधनुष का चौथा चरण (08 जनवरी 2018 सोमवार ) से शुरू होगा। बाल स्वास्थ्य पोषण माह की जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक कलेक्ट्रेट स्थित डा. एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में आयोजित की गयी। बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने की। बैठक में जनपद स्तर के वविभागों के अधिकारियों तथा स्वास्थ्य विभाग के समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारियों एवं चिकित्सा इकाईयों के प्रभारियों ने प्रतिभाग किया गया।

जिलाधिकारी ने माह दिसम्बर 2017 में सम्पन्न हुए सघन मिशन इन्द्र धनुष अभियान में पाई गयी कमियों तथा कम प्रतिशत वाली चिकित्सा इकाईयों इन्दिरानगर, टूडियागंज, सिल्वर जुबली, राजाजीपुरम् सआदतगंज तथा बीकेटी के खिलाफ गहरा रोष व्यक्त किया। आगामी अभियान में सुधारात्मक कार्यवाही हेतु निर्देश दिये। सुधान न होने की स्थिति में अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। 

जिलाधिकारी ने डा. शहिदा परवीन आरबीएसके टीम सामुदायिक स्वा केन्द्र गोसाईगंज को अपने उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना करने के कारण माह दिसम्बर 2017 का मानदेय अवरूद्ध किये जाने सामुदायिक स्वा केन्द्र गोसाईगंज के अन्तर्गत कार्य में शिथिलता बरतने के कारण पुष्पा राय व सुमन मिश्रा का एक दिन के वेतन कटौती के साथ चरित्र पंजिका में प्रतिकूल प्रविष्ट करने रूबी सिंह संविदा एएनएम को कार्य में शिथिलता बरतने के आरोप में विभागीय जांच के साथ कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

उन्होंने बताया कि माह अक्टूबर 2017 में सम्पन्न सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान में कुल लक्षित 13723 के सापेक्ष 10674 बच्चों का टीकाकरण किया गया जो लक्ष्य का 77.78 प्रतिशत रहा। इसी तरह माह नवम्बर 2017 में सम्पन्न सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान में कुल लक्षित 13053 बच्चों के सापेक्ष 12545 बच्चों को टीकाकरण किया गया जो लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धि 96.11 प्रतिशत है। इसी तरह माह दिसम्बर 2017 में सम्पन्न सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान में कुल लक्षित 13629 बच्चों के सापेक्ष 112513 बच्चों को टीकाकरण किया गया जो लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धि 91.81 प्रतिशत है।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान जो जनपद लखनऊ की 21 चिकित्सा ईकाईयों (16 शहरी एवं 05 पेरी अर्बन) में 08 जनवरी 2018 को प्रातः 09 बजे से सांय 04 बजे तक चलेगा। 

इस अभियान के तहत जिले के सभी ब्लाक और शहरी क्षेत्र के उन सभी कच्ची बस्ती, ईट भट्ठों और पलायन करने वाले समुदाय के लोगों पर विशेष रूप से ध्यान केन्द्रित किया जायेगा। उन्होेने बताया कि जनपद लखनऊ में मिशन इन्द्र धनुष के अभियान के तहत महानगर, सहादतगंज, लालबाग, राजाजीपुरम् और राजेन्द्र नगर जैसे अन्य कई ऐसे क्षेत्र है जो आज भी सबसे अधिक प्रतिरोधात्मक क्षेत्र की श्रंखला मे दर्ज है। 

अभियान में कुल लक्षित गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को बीसीजी, काली खाॅंसी, गलाघोटू, टिटनेश हेपेटाइटिस बी, हीमोफिलस, इंफ्लुजा, आईपीवी, खसरा, जेई, से बचाव हेतु टीमों द्वारा टीकाकरण किया जायेगा एवं उक्त अभियान के सघन पर्यवेक्षण हेतु पर्यवेक्षक एवं समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को नामित किया गया है। उन्होंने बताया कि कुपोषण से बचाव एवं उपचार तथा आयोडीन युक्त नमक के प्रयोग से बच्चों में मानसिक विकलांगता में कमी ले आने का उद्देश्य है।

Related Articles

Back to top button
Close