खबरेविदेश

रिपोर्ट में हुआ खुलासा :रोजाना टीवी के सामने करीब 3 घंटे बिताते हैं वक्त

कान (ईएमएस)। दुनियाभर में साल 2017 में लोगों ने हर दिन टीवी के सामने करीब 3 घंटे का वक्त बिताया। हाल ही रिलीज हुई एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ। यूरोडेटा टीवी वर्ल्डवाइड की रिपोर्ट के मुताबिक नेटफ्लिक्स और ऐमजॉन जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स की बढ़ती पॉप्युलैरिटी के बावजूद लोगों के बीच टीवी का क्रेज अब भी बरकरार है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका और कनाडा के लोगों को टीवी देखने की लत है और वे लोग हर दिन औसतन 4 घंटे 3 मिनट टीवी देखते हैं। दूसरे नंबर पर यूरोप के लोग हैं जिन्होंने साल 2017 में हर दिन औसतन 3 घंटे 49 मिनट टीवी देखा तो वहीं तीसरे नंबर पर रूस और ब्राजील हैं। टीवी देखने से संबंधित यह डेटा 95 देशों से इक्ट्ठा किया गया था। फ्रांस के कान स्थित दुनिया के सबसे बड़े टीवी मार्केट के दौरान इस रिपोर्ट को पेश करते हुए यूरोडेटा टीवी वर्ल्डवाइड के वाइस प्रेसिडेंट फ्रेडरिक वॉलप्रे ने कहा, ‘ऑनलाइन कॉन्टेंट की बढ़ती उपयोगिता के बावजूद लोगों के टीवी देखने के टाइम में कोई कमी नहीं आयी है।

उत्तरी अमेरिका और एशिया के देशों में लोगों के बीच टीवी देखने में कुछ कमी देखी गई थी लेकिन दक्षिण अमेरिका और यूरोप के देशों में अब भी टीवी देखने वालों की संख्या अच्छी खासी है।’ दूसरे अहम बाजारों से तुलना करें तो एशिया के लोग हर दिन सबसे कम सिर्फ 2 घंटे 25 मिनट टीवी देखते हैं। चीन में तो यह समय और भी कम है सिर्फ 2 घंटे 12 मिनट। रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि लोगों की टीवी देखने की आदत में भी बदलाव हुआ है। रिप्ले सर्विसेज ने जिन 35 देशों का आकलन किया वहां दर्शकों की संख्या में औसतन 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई। जबकि युवाओं और नई जेनरेशन के बीच मोबाइल का क्रेज अधिक है लिहाजा वे ज्यादा से ज्यादा वक्त मोबाइल पर ही बिताते हैं और प्रोग्राम्स भी मोबाइल पर ही देखते हैं।

दुनिया के सबसे ज्यादा डिजिटली अडवांस्ड देशों में से एक स्वीडन में युवा हर दिन 2 घंटे से भी कम टीवी देखते हैं। यूरोडेटा टीवी ने पाया कि ज्यादातर युवा इंटरनेट और रिप्ले सर्विसेज पर तभी लॉगइन करते हैं जब उनपर ऐसे शोज आ रहे हों जो खासतौर पर उनकी पसंद के हों। इस तरह के प्रोग्राम्स में रियैलिटी शोज और यूथ ड्रामा शामिल हैं जिसके ऑडियंस कई बार उन लोगों से भी दो गुना होते हैं जिन्हें ध्यान में रखकर वे शोज प्रसारित किए जाते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close