उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

संत रविदास की जन्म स्थली गुलजार, जयन्ती समारोह की तैयारियों ने जोर पकड़ा

वाराणसी, 25 जनवरी (हि.स.)। संत रविदास की जन्मस्थली सीर गोवर्धन रविदासियां भक्तों से गुलजार होने लगा है। संतश्री की जयन्ती 31 जनवरी को लेकर मंदिर परिसर में तैयारियां भी युद्धस्तर पर चल रही हैं। बाहर से आने वाले भक्तों के लिए पंडाल को अन्तिम रूप देने के लिए कारीगर दिन रात एक कर रहे हैं। 

मंदिर के मैनेजर ज्ञानचंद्र के अनुसार हर बार की अपेक्षा इस बार ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद हैं। जयंती में भाग लेने के लिए संत निरंजन दास के साथ 29 जनवरी को स्पेशल ट्रेन बेगमपुरा से हजारों विदेशी भक्तों के अलावा साधु-संत आएंगे। यह ट्रेन 28 को पंजाब से चलेगी और 29 जनवरी को वाराणसी पहुंचेगी। बताया कि संतश्री की जयन्ती में इस बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आएंगे। माना जा रहा है कि सीएम मंदिर में संतों के साथ लंगर भी चखेंगे। 

गौरतलब हो कि रविदास मंदिर में सीएम योगी के आगमन को देख मंदिर प्रशासन के साथ जिला प्रशासन भी तैयारियों में जुटा है। जिला प्रशासन के साथ एसएसपी भी तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रख रहे हैं। उधर जयन्ती समारोह में हाथ बटाने के लिए भक्त भी पहुंच रहे है। भक्ति की उल्लास संग अनुयायियों के जत्थे गुरु चरणों में शीश नवाने के बाद बढ़कर विभिन्न् कार्यो में श्रमदान कर रहे हैं। जयन्ती पर 31 जनवरी को सुबह सात बजे संत निरंजन दास रविदासिया धर्म का ध्वज फहराएंगे। इसी के साथ मुख्य उत्सव शुरू हो जाएगा। मुख्य पंडाल में सुबह 10 बजे से कीर्तन प्रवचन, अमृतवाणी पाठ के साथ ही रविदासिया समाज का स्थापना दिवस भी मनाया जाएगा। शाम को जिले भर से शोभायात्रा निकाली जाएंगी और झांकियां जन्म स्थली पहुंचेंगी।

Related Articles

Back to top button
Close