खबरेविदेश

सीरिया में रासायनिक हमला, 58 मरे

International.दमिश्क, 04 अप्रैल=  सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले इदलिब शहर में संदिग्ध रासायनिक हमले में कम से कम 58 लोगों की मौत हो गई है और दर्जनों लोग घायल हो गए हैं। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

दी सीरियन ऑब्ज़र्वेटरी फ़ॉर ह्यूमन राइट्स के अनुसार, ख़ान शेखौन में सीरियाई सरकार और रूसी जेट के हमले में कई लोगों के दम घुटने की ख़बरें आई हैं। उधर, राष्ट्रपति बशर अल असद के विरोधियों की स्थानीय समन्वय समिति के नेटवर्क ने उन लोगों की तस्वीरें पोस्ट की हैं जिनके बारे में कहा जा रहा है कि उनकी मौत दम घुटने से हुई है।

स्थानीय एंबुलेंस सर्विस के एक सूत्र ने बीबीसी को बताया है कि इस हमले के शिकार हुए लोगों में कई बच्चे हैं जो सड़कों पर ही दम घुटने से मरते हुए दिखे। लेकिन सीरियाई सरकार रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल से इन्कार करती है।बताया जाता है कि एक मेडिकल सेंटर पर भी हमला हुआ है जहां घायल हुए लोगों का इलाज़ चल रहा था।

हालांकि संयुक्त राष्ट्र और ‘ऑर्गनाइज़ेशन फॉर दी प्रोहिबिशन ऑफ़ केमिकल वेपन’ की पिछले साल अक्टूबर महीने में हुई जांच के निष्कर्ष में कहा गया है कि साल 2014 से 2015 के बीच सरकारी सेना ने कम से कम तीन बार क्लोरीन का हथियार के रूप में इस्तेमाल किया था।जांच में यह भी पाया गया कि इस्लामिक स्टेट के लड़ाकों ने ‘मस्टर्ड’ गैस का इस्तेमाल किया जिससे शरीर पर फफोले निकल आते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close