Home Sliderदेशनई दिल्ली

सृजन घोटाला : सीबीआई ने दर्ज की FIR

नई दिल्ली, 26 अगस्त : सीबीआई ने बिहार के बहुचर्चित सृजन घोटाले में राज्य के स्वयंसेवी संगठन सृजन महिला विकास समिति के खिलाफ प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज की है जो करोड़ों रुपए के घोटाले का केंद्र है।

जांच एजेंसी में शनिवार को यहां बताया कि इस मामले में बैंक ऑफ बड़ौदा की सहरसा और भागलपुर शाखाओ के निदेशक एवं पूर्व निदेशक के साथ ही सहरसा के भूमि अधिग्रहण कार्यालय के पूर्व कैशियर और प्रमुख सहायक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।
बिहार सरकार ने गत 18 अगस्त को इस घोटाले की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। 950 करोड़ रुपए की सरकारी धनराशि के कथित रूप से भागलपुर में सृजन एनजीओ के खाते में डाला गया था। 

बिहार में विपक्ष ने सृजन घोटाले को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से इस्तीफा मांगा है। नीतीश ने इस घोटाले से पल्ला झाड़ते हुए कहा है कि इसके दोषियों को पताल से भी खोज निकाला जाएगा और दंडित किया जाएगा। 

गौरतलब है कि पिछले 10 वर्षों में पूर्ववर्ती भाजपा-जदयू सरकार और जदयू राजद सरकार के शासनकाल में लगभग 780 करोड़ रुपये की सरकारी विभागों की रकम विभागीय खातों में ना जा कर या वहां से निकालकर सृजन महिला विकास सहयोग समिति नामक एनजीओ के 06 खातों में ट्रांसफर कर दिए जाने का आरोप है। दोनों ही सरकारों को उनके नाक के नीचे होने वाले इस घोटाले का पता नहीं चल सका था। 
इस घोटाले में अब तक 18 अभियुक्त गिरफ्तार किए जा चुके हैं जिनमें एक प्रमुख अभियुक्त महेश मंडल का निधन भी हो चुका है। सीबीआई अन्य अभियुक्तो को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी कर रही है।

Related Articles

Back to top button
Close