Home Sliderखबरेविदेश

फेसबुक पर बार-बार अश्लील तस्वीर डालनेवालो को फेसबुक ने दिया झटका !

कैलिफोर्निया, 08 अप्रैल = फेसबुक के ज़रिए किसी की अश्लील तस्वीर उसकी अनुमति के बिना पोस्ट करने वालों को रोकने की तैयारी फेसबुक ने कर ली है। इस तरह की पोस्ट को रिवेंज पोस्ट कहा जाता है। यह जानकारी शनिवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली है।

बीबीसी के अनुसार, फेसबुक इस तरह की तस्वीरों को दोबारा पोस्ट करने पर पूरी तरह रोक लगाने जा रहा है। पहले फेसबुक, मेसेंजर और इंस्टाग्राम पर यह रोक लागू की जाएगी। हालांकि व्हाट्सऐप पर फिलहाल यह रोक लागू नहीं होगी।

फेसबुक ख़ुद उन लोगों को नहीं ढूंढेगा जो इस तरह की तस्वीरों को पोस्ट करते हैं। वह उन पोस्ट पर यह कारर्वाई करेगा जो रिपोर्ट टूल के ज़रिए आएंगी। आपत्तिजनक पोस्ट पर रिपोर्ट टूल के ज़रिए फेसबुक पर आपत्ति जताई जाती है।

शिकायत मिलने के बाद कम्यूनिटी ऑपरेशन टीम फैसला लेगी कि शिकायत करने वाले को तस्वीर में दिखाया गया है या नहीं। जांच के बाद उस फोटो को वहां से हटा दिया जाएगा और जिस अकाउंट से उसे पोस्ट किया गया है उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा। इसके बाद बिना किसी इंसानी मदद के एक फोटो पहचान करने वाला सॉफ्टवेयर यह सुनिश्चित करेगा कि ब्लॉक की गई तस्वीर को भविष्य में दोबारा पोस्ट नहीं किया जा सके।

भारत-बांग्लादेश के बीच 22 समझौतों पर हस्ताक्षर, तीस्ता मुद्दा अनसुलझा

फेसबुक की वैश्विक सुरक्षा प्रमुख एंटीगॉन डेविस ने बीबीसी को बताया,“ ‘यह पहला क़दम है और हम इस तकनीक को बनाने में जुटे हैं और हम चाहते हैं कि इस तरह के कंटेट को प्रारंभिक चरण में ही रोक सकें।” इस तरह की तस्वारों के ख़िलाफ़ अभियान चलाने वालों ने फेसबुक के इस क़दम का स्वागत किया है।

ब्रिटेन की रिवेंज पॉर्न हेल्पलाइन की संस्थापक लॉरा हिगिंस ने कहा, “अक्सर इस तरह की तस्वीरें सोशल मीडिया पर घरेलू परिस्थितियों को तौर पर पोस्ट की जाती हैं जिसके ज़रिए कोई अपने नज़दीकी को निशाना बनाता है।” हिगिंस की संस्था साल 2015 से अब तक इस तरह के 6200 मामलों पर काम कर चुकी है।

Related Articles

Back to top button
Close