Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

सोनिया के सियासी डिनर में शामिल हुए 19 दलों के नेता, लिया भाजपा को उखाड़ने का संकल्प

नई दिल्ली (ईएमएस)। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी की डिनर पार्टी में 19 दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया। सोनिया के सियासी डिनर में सोनिया की मेज पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दाहिनी ओर बैठे थे, तो बाईं और थे ‘हम’ पार्टी के दलित मुसहर नेता जीतन राम मांझी। सोनिया के इस डिनर में इस बात का खास ख्याल रखा गया कि जो भी आए वह भविष्य में सियासत का संकेत लेकर जाए। इसलिए भविष्य के लिहाज से सोनिया की टेबल पर अगर मांझी थे तो राहुल की टेबल पर एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार थे, जो अगले दिनों में कांग्रेस की राह में संकट खड़े कर सकते हैं।

मराठा क्षत्रप शरद पवार राहुल गांधी की बगल की सीट पर बैठे थे। इतना ही नहीं दूसरी बड़ी राजनीतिक खिलाड़ी मायावती के सिपहसालार सतीश चंद्र मिश्र भी राहुल की ही मेज पर बैठे थे। शरद पवार और मायावती के बाद सबसे बड़ी खिलाड़ी ममता बनर्जी थीं। ममता बनर्जी ने खुद तो कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया, लेकिन उन्होंने अपने करीबी सुदीप बंदोपाध्याय को डिनर पार्टी में हिस्सा लेने के लिए भेजा। सुदीप बंदोपाध्याय सोनिया गांधी के सिपहसालार अहमद पटेल की मेज पर बैठे थे।

अगले आम चुनाव में भाजपा को रोकने के लिए संयुक्त विपक्ष विभाजित दिख रहा है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने भाजपा-कांग्रेस मुक्त तीसरे मोर्चे की बात उठाई है, जिसे ममता बैनर्जी ने भी समर्थन दिया है। इसी को लेकर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने भी अगले दिनों में दिल्ली में एक बैठक का आयोजन किया है, जिसमें ममता समेत अनेक विपक्षी दलों के प्रमुखों ने शामिल होने को रजामंदी दिखाई है। तीसरा मोर्चा सोनिया गांधी का है, जिसमें 19 राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लेकर उसकी संभावनाओं को जिंदा रखा है।

डिनर का मेनू खुद सोनिया ने तैयार किया था। इस बात का खास ख्याल रखा गया था कि कुछ नेता केरल-बंगाल से आएंगे, तो कुछ यूपी-बिहार से, वहीं कुछ कश्मीर से होंगे। इसीलिए वेज-नॉन वेज सूप के बाद पनीर की सब्जी, छोले- चने और दाल वेज के व्यंजन में रखे गए थे। वहीं मटन और चिकन के साथ बंगाल-केरल के नेताओं के मद्देनजर झींगा मछली भी थी। इसके बाद बात मीठे की आई तो रबड़ी, जलेबी, रसगुल्ला और आइसक्रीम मौजूद थे। आखिर में उत्तर भारतीयों के लिए मीठे पान का इंतजाम था। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर से आए उमर अब्दुल्ला का खास ख्याल रखते हुए कहवे का भी इंतजाम था, जिसे झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने भी खूब पसंद किया।

चेन्नई से आने वाली कनिमोझी के लिए डोसा स्पेशल डिश थी। साथ ही झारखंड से आए राज्य के पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी ने बताया कि हमारे लिए तो पान ही मजेदार था। पान की तारीफ करने वालों में लालू यादव के बेटे तेजस्वी और बेटी मीसा भारती भी थे।

सोनिया ने सभी 19 दलों के प्रतिनिधियों का गेट पर जा कर स्वागत किया। इसके बाद ममता, अखिलेश, मायावती के नुमाइंदों से उनके नेताओं का हालचाल जाना। राहुल ने भी सोनिया को फालो करते हुए विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से उनके नेता के आत्मीयता से हालचाल पूछे। सोनिया के साये में राहुल ने लोगों को जोड़ने का कौशल सीखना शुरू कर दिया है।

Related Articles

Back to top button
Close