Home Sliderखबरेस्पोर्ट्स

लिवरपूल ने तीस साल बाद जीता इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब

लंदन। लिवरपूल का इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) का खिताब जीतने का 30 साल पुराना ख्वाब आखिरकार गुरुवार को पूरा हो गया। लिवरपूल को खिताब जीतने के लिए केवल 2 अंको की जरूरत थी और उसको यह दो अंक चेल्सी और मैनचेस्टर सिटी के मैच के परिणाम के साथ ही मिल गए।

चेल्सी ने दूसरे स्थान पर काबिज मैनचेस्टर सिटी को 2-1 से हरा दिया। अंक तालिका में लिवरपूल 86 अंक के साथ शीर्ष पर काबिज है। दूसरे नंबर की सिटी के 63 अंक हैं। लीग में सिटी अब लिवरपूल की बराबरी नहीं कर सकती है, क्योंकि उसके 7 मैच बाकी हैं। इस लिहाज से लिवरपूल का खिताब पक्का हो गया है।

मार्च में कोरोना के कारण जब लीग रोकी गई तो लिवरपूल दूसरे नंबर की मैनचेस्टर सिटी से 25 अंक आगे था।

1990 के बाद पहली बार लिवरपूल को यह खिताब मिला। खास बात यह है कि उसे यह उपलब्धि तब मिली जब टीम खिताबी मुकाबले के लिए मैदान पर भी नहीं उतरी।

उल्लेखनीय है कि इंग्लिश प्रीमियर लीग की 1888 में शुरुआत के बाद यह पहला मौका है, जब कोई टीम 7 मैच बाकी रहते हुए चैम्पियन बन गई।मैनचेस्टर यूनाइटेड ने 2000-01 में और मैनचेस्टर सिटी ने 2017-18 में 5-5 मैच बाकी रहते ही खिताब अपने नाम कर लिया था।

इसके अलावा पहली बार कोई भी टीम जून में चैम्पियन नहीं बनी थी। लीग के 132 साल के इतिहास में मैनचेस्टर यूनाइटेड (20) के बाद लिवरपूल (19) के पास ही सबसे ज्यादा लीग खिताब हैं।

ईपीएल खिताब जीतने के बाद सालाह ने समर्थकों को दिया धन्यवाद

इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) का खिताब जीतने के बाद  लिवरपूल के स्ट्राइकर मोहम्मद सालाह ने समर्थकों को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके बिना खिताब जीतना संभव नहीं था। बता दें कि लिवरपूल ने 30 साल बाद ईपीएल का खिताब जीता है।

खिताब जीतने के बाद मिस्र के फारवर्ड सालाह ने दुनिया भर में समर्थकों को धन्यवाद दिया और कहा कि उनके बिना ट्रॉफी उठाना संभव नहीं होता। सालाह ने ट्वीट किया, ” खिताब जीतने पर अच्छा महसूस कर रहा हूं। मैं दुनिया के सभी कोनों से हमें देखने वाले हमारे सभी समर्थकों को धन्यवाद देना चाहता हूं। आपने हमारे लिए यह संभव कर दिया है और मुझे उम्मीद है कि हम आपको आगे भी ऐसी खुशी देते रहेंगे।”

बता दें कि लिवरपूल को खिताब जीतने के लिए केवल 2 अंको की जरूरत थी और उसको यह दो अंक चेल्सी और मैनचेस्टर सिटी के मैच के परिणाम के साथ ही मिल गए।  चेल्सी ने दूसरे स्थान पर काबिज मैनचेस्टर सिटी को 2-1 से हरा दिया। अंक तालिका में लिवरपूल 86 अंक के साथ शीर्ष पर काबिज है।

दूसरे नंबर की सिटी के 63 अंक हैं। लीग में सिटी अब लिवरपूल की बराबरी नहीं कर सकती है, क्योंकि उसके 7 मैच बाकी हैं। इस लिहाज से लिवरपूल का खिताब पक्का हो गया है।  मार्च में कोरोना के कारण जब लीग रोकी गई तो लिवरपूल दूसरे नंबर की मैनचेस्टर सिटी से 25 अंक आगे था। 1990 के बाद पहली बार लिवरपूल को यह खिताब मिला। खास बात यह है कि उसे यह उपलब्धि तब मिली जब टीम खिताबी मुकाबले के लिए मैदान पर भी नहीं उतरी। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close