Home Sliderखबरेदेशबिज़नेस

कैट ने कहा-राखी से लेकर दिवाली तक सभी त्यौहार होंगे भारतीय, नहीं यूज होगा चीनी सामान

नई दिल्‍ली। व्‍यापारियों के शीर्ष संगठन कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने राजधानी दिल्‍ली सहित देश के सभी व्‍यापारी संगठनों को संदेश दिया है कि राखी से लेकर दिवाली तक सभी त्यौहार भारतीय होंगे। दरअसल कैट जो इस वक्‍त देशभर में चीनी सामान के बहिष्कार के राष्ट्रीय अभियान की अगुवाई कर रहा है ने बुधवार को कहा है कि 3 अगस्त से शुरू हो रहे राखी के त्यौहार से लेकर 25 नवम्बर तुलसी विवाह तक सभी त्योहारों में काम आने वाले सभी भारतीय सामानों को देशभर में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध कराया जाए, जिससे किसी भी व्यक्ति को भारतीय सामान खरीदने में कोई समस्या न आए।

गौरतलब है कि इस तीन महीने के त्योहारी सीजन में राखी, जन्माष्टमी, गणेशोत्सव, नवरात्रि, दुर्गा पूजा, धनतेरस, दिवाली, भैया दूज, छठ एवं तुलसी विवाह आदि त्यौहार आएंगे। इसको देखते हुए हर त्यौहार पर भारतीय सामान आसानी से प्राप्त हो, इस संबंध में कैट ने एक व्यापक योजना बनाई है। कैट इस त्योहारी सीजन में आने वाले सभी त्योहारों के अवसर पर उपयोग में आने वाली सभी वस्तुओं की एक सूची तैयार कर रहा है, जो 11 जुलाई तक पूरी हो जाएगी। बता दें कि कोविड-19 की महामारी और चीन से चल रहे विवाद के बीच देशभर में अगले महीने अगस्त से लेकर नवम्बर तक त्योहारी सीजन शुरू हो रहा है।

कैट के राष्ट्रीय राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने यहां ये जानकारी देते हुए बताया कि देश के सभी प्रदेशों में काम कर रहे कैट की राज्यस्तरीय टीम तथा अन्य प्रमुख व्यापारी संगठनों को ये सलाह दी है की वो इन त्योहारों से संबंधित भारतीय सामान बनाने वाले निर्माता, कारीगर, लघु उद्योग, कुम्हार, महिला उद्यमी, स्वयं उद्यमी, स्टार्टअप आदि से संपर्क कर उनके राज्य में कितनी मात्रा में ये सामान बनता है, इसका डाटा इकठ्ठा करें। वहीँ, दूसरी ओर उनके राज्य में उन सामानों की कितनी खपत होती है उसका भी डाटा एकत्र करें। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए कैट ने अंतिम तारीख 15 जुलाई तय की है। खंडेलवाल ने बताया की ये डाटा कैट के दिल्ली स्थित केंद्रीय कार्यालय में आएगा, जिसके आधार पर कैट देशभर में मांग और आपूर्ति के बीच एक तालमेल बैठाकर संबंधित व्यापारियों के लिए ये सुनिश्चित करेगा की देश में कहीं भी भारतीय सामान का अभाव न हो।

उन्होंने ये भी बताया कि इस माल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक लाने-ले जाने में ट्रांसपोर्टेशन का सारा काम देश के ट्रांसपोर्टर्स के शीर्ष संगठन आल इंडिया ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन बेहद किफायती दरों पर करेगा। खंडेलवाल ने बताया कि इस भारतीय त्योहारी अभियान में कैट से सम्बंधित सभी राज्यों में महिला टीम की विशेष भूमिका होगी और कैट देश के सभी राज्यों में कार्यरत महिला संगठनों को प्रेरित करेगा की त्यौहार से सम्बंधित सामान महिलाओं के द्वारा ज्यादा से ज्यादा बनाया जाए। खंडेलवाल ने कहा कि कैट की कोशिश है कि ख़ास तौर पर राखी एवं राखी धागा देशभर में महिलाओं के द्वारा ही तैयार किया जाए। कैट महामंत्री ने कहा कि त्योहारों पर मिठाई के लेने देने के चलन पर भी कैट महिलाओं से आग्रह कर रहा है कि वो मिठाई-नमकीन भी अपने घर में तैयार करें, जिसकी बिक्री की व्यवस्था कैट करेगा।

खंडेलवाल ने कहा कोरोना संक्रमण के चलते देशभर में कोई अधिकांश लोग अभी बाज़ार से मिठाई, नमकीन आदि खाने से बड़ा परहेज़ कर रहा है। इसलिए घर में बनी मिठाई का इस वर्ष बहुत बड़ा बाजार है। उन्होंने बताया कि कोरोना की महामारी और लॉकडाउन के दौरान घर में मिठाई बनाकर बेचने का घरेलू व्यापार पहले ही देशभर में शुरू हो चुका है। उल्‍लेखनीय है कि पहले के समय त्योहारों पर घर में बने मिठाई-नमकीन के लेने देने का चलन था और कैट को उम्मीद है की वो चलन अब वापिस लौट रहा है। उन्‍होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों के बीच इस बार त्योहारों पर बाजारों में शायद वो गहमगहमी न दिखाई दे जो हर वर्ष दिखाई देती है। लेकिन ये जरूर है कि इस बार के सभी त्यौहार उमंग और उल्लास किन्तु सादगी के साथ मनाए जाएंगे, जिसमें भारतीय संस्कृति, त्योहारों की पवित्रता एवं भारतीय सामान का ही उपयोग होगा। इसकी विशेषतास ये होगी कि हर त्यौहार पूर्ण रूप से भारतीय त्यौहार होगा, जिसमें चीनी सामान पूरी तरह से नदारद होंगे। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close