Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

CCTV कैमरों से होगी रेल परिसर की निगरानी

नई दिल्ली, 15 मई= रेल परिसर में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के लिए भारतीय रेलवे ने कमर कस ली है। रेलवे ने देश के 900 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर निर्भया कोष से 500 करोड़ की लागत से सीसीटीवी निगरानी प्रणाली स्थापित करने का फैसला किया है।
रेलवे जल्द ही देशभर में 983 रेलवे स्टेशनों के लिए उच्च क्षमता वाले सीसीटीवी कैमरा लगाने हेतु निविदा आमंत्रित करेगा ताकि रेल परिसर में मिहलाओं सहित यात्रियों को चौबीस घंटे सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

केंद्र सरकार ने अपने 2013 केंद्रीय बजट में 1000 करोड़ रुपये के धनराशि के साथ निर्भया को बनाया था ताकि देश में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार और गैर सरकारी संगठनों की मदद की जा सके ।

इस योजना के तहत खासकर , रेल परिसर में प्रतीक्षालय व प्लेटफार्मो पर यह कैमरे लगाया जाएगा। इसके साथ ही इन कैमरों की फुटेज की निगरानी के लिए प्रशिक्षित आरपीएफ कर्मियों के लिए स्टेशन पर नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया जाएगा।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस योजना में स्टेशन मास्टर पर भी सीसीटीवी कैमरे के फुटेज की निगरानी का दायित्व रहेगा। गौरतलब है कि, देशभर में अब तक 344 रेलवे स्टेशनों पर ही सीसीटीवी कैमरे उपलब्ध हैं।

Related Articles

Back to top button
Close