खबरेदेशनई दिल्ली

IIT दिल्ली का फरमान, समारोह में सभ्य पोशाक पहनें लड़कियां

नई दिल्ली, 18 अप्रैल (हि.स)। दुनिया के टॉप और नामी शिक्षण संस्थानों में शामिल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली अपने दकियानूसी निर्देश के लिए चर्चा में है। निर्देश के अनुसार लड़कियों को उनके हाउस डे समारोह में पूरी तरह से ढंकने वाले वेस्टर्न कपड़े या भारतीय ड्रेस पहनने को कहा गया है।

11804dli-post

हाउस डे संस्थान का वार्षिक इवेंट है जब हॉस्टल में रहने वाले एक घंटे के लिए बाहर से गेस्ट बुला सकते हैं। इस बार यह इवेंट 20 अप्रैल को है।

यह नोटिस हिमाद्री हॉस्टल में लगाया गया है और इस पर वार्डन के हस्ताक्षर हैं। हॉस्टल की लड़कियों ने यह तस्वीर पिंजड़ा तोड़ के साथ शेयर की है। पिंजड़ा तोड़ हॉस्टलों, यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में महिलाओं की समानता के लिए काम करने वाली संस्था है। इस नोटिस की तस्वीर के साथ लिखी फेसबुक पोस्ट में सवाल किया गया है, ‘हमारे प्रशासकों को इस बात की चिंता क्यों होती है, और इसकी बेहद ज़रूरत क्यों महसूस होती है कि महिलाएं क्या पहनें।’

दिल्ली : कांग्रेस को तगड़ा झटका, अरविंदर सिंह लवली हुए भाजपा में शामिल

हालांकि आईआईटी, दिल्ली ने इस तरह का कोई भी ड्रेस कोड थोपे जाने का खंडन किया है।
दूसरी ओर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल ने इस मसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि हॉस्टल में रहने वाली लड़कियों को इस तरह का नोटिस देना या फरमान जारी करना महिला विरोधी पहल है। उन्होंने कहा कि इस मानसिकता को बदलने की जरुरत है।

Related Articles

Back to top button
Close