Home Sliderखबरेमध्यप्रदेशराज्य

MP में बीजेपी का घोषणापत्र जारी-छात्राओं को फ्री स्कूटी से लेकर छोटे किसानों के लाभ तक की बात

भोपाल. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीते 15 वर्ष से सत्ता में मौजूद बीजेपी के पास ताज बचाए रखने की चुनौती है. इसके मद्देनजर शनिवार को बीजेपी ने राज्य के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया. इस दौरान मंच पर सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ वित्तमंत्री अरुण जेटली व अन्य नेता भी मौजूद रहे. बीजेपी ने इसे ‘दृष्टिपत्र’ नाम दिया है. किसानों और महिलाओं को केंद्र में रखकर इस ‘दृष्टिपत्र’ में मेधावी छात्राओं को फ्री स्कूटी और छोटे किसानों को लाभ की बात कही गई है. चौहान ने कहा कि पिछले 15 वर्ष में मध्य प्रदेश का विकास हुआ है. रोटी, कपड़ा और मकान हमारा संकल्प है. नि:शुल्क शिक्षा, सस्ता अनाज और सस्ती बिजली देने के लिए हमने प्रयास किए हैं. हमने जनता से संवाद के बाद हमारा दृष्टिपत्र तैयार किया है और कृषि समृद्धि योजना का लाभ छोटे किसानों को भी दिया जाएगा.

आईटी हब की स्थापना करने का फैसला

किसानों को केंद्र में रखते हुए सीएम ने कहा कि हम छोटे किसानों के खाते में भी सीधे पैसा डालेंगे. किसानों को फसल का सही मूल्य देने के साथ ही सिंचाई की क्षमता भी बढ़ाई जाएगी. 80 लाख हेक्टेयकर पर सिंचाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी. नर्मदा एक्सप्रेस-वे व चंबल एक्सप्रेस-वे बनाने की बात भी इसमें शामिल की गई है. नर्मदा-मालवा के सभी प्रोजेक्ट पूरे किए जाएंगे. नारी शक्ति संकल्प पत्र के चलते महिलाओं के रोजगार के लिए भी प्रशिक्षण दिया जाएगा और सेल्फ हेल्प ग्रुप्स की मदद के लिए विशेष कोष बनाया जाएगा. 75 प्रतिशत से ज्यादा नंबर पाने वाली छात्राओं को निशुल्क स्कूटी उपलब्ध कराई जाएगी. आईटी हब की स्थापना करने का फैसला किया गया है. राज्य में बिजली की क्षमता 14 हजार मेगावाट तक बढ़ाई जाएगी.

हर वर्ष 10 लाख रोजगार लाने का वादा

ग्वालियर, जबलपुर में मेट्रो लाने की तैयारी के साथ हर वर्ष 10 लाख रोजगार लाने का वादा किया गया है. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं को लाया जाएगा साथ ही स्कूली छात्राओं को निशुल्क सफर का वादा किया गया है. आईटी में पांच साल में पांच हजार करोड़ का निवेश लेकर आएंगे. कर्मचारियों के लिए नया वेतन आयोग लाया जाएगा. चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश बीजेपी सरकार में विकासशील बना है और विकसित राज्य बनने की ओर अग्रसर है. उन्होंने कहा कि दृष्टिपत्र में हर समाज व वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाओं को लाने की योजना बनाई गई है.

Related Articles

Back to top button
Close