Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

अमित शाह बीजेपी संगठन में करेंगे बड़ा बदलाव

बागियों को मनाने की कोशिश
नई दिल्ली (ईएमएस)। उत्तर प्रदेश के नए सियासी हालात में बीजेपी अपने संगठन के पेंच कसने में जुटी है। जल्द ही वह सभी स्तर पर कार्यकर्ताओं की अदला-बदली कर संगठन के पुनर्गठन को अंजाम देगी। मिशन 2019 को जीतना है तो संगठन को और मजबूत करना होगा। इस बात को बीजेपी का नेतृत्व भली भांति समझता है।

यही कारण है कि संगठन के पदाधिकारी इस बाबत जमीन पर काम शुरू कर चुके हैं। राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ भी पश्चिम और बृज क्षेत्र की समन्वय बैठक कर चुका है। साथ ही हर जिले में समन्वय बैठक करने की संघ की य़ोजना भी है। सभी क्षेत्रों के विस्तारकों के साथ बैठक हो चुकी है। विस्तारकों को पार्टी की ब्रांडिंग को मजबूत करने की जिम्मेदारी दी गई है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और जिला पदाधिकारियों को चार-चार सेक्टर की जिम्मेदारी दी गई है। ये पदाधिकारी बूथ समितियों को दुरुस्त कराएंगे। प्रत्येक सेक्टर पर तैनात किए गए पदाधिकारी सेक्टर के स्तर पर बैठक कर बूथ समितियों का सत्यापन कर रहे हैं। इसके साथ जहां संगठन कमजोर है, वहां दूसरे पदाधिकारी नामित किए जाएंगे। पदाधिकारियों की तैनाती में सामाजिक समीकरण का खास ध्यान रखा जा रहा है। पिछड़ों और दलितों पर पार्टी का फोकस है और उनकी बहुलता वाले क्षेत्रों में उन्हीं के बीच का पदाधिकारी रखा जाएगा। पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व का निर्देश है कि निष्क्रिय कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को बाहर किया जाए और कर्मठ कार्यकर्ताओं को वरीयता दी जाए। बीजेपी की महानगर और जिला इकाइयों में भी संगठन इसी तर्ज पर बदलाव करेगा। इसके लिए पार्टी कार्यालय पर पार्टी पदाधिकारियों को कार्यकर्ताओं की समस्याएं सुनने के निर्देश हैं।

प्रदेश उपाध्यक्ष और प्रदेश मंत्री को दो दिन कार्यालय में बैठकर कार्यकर्ताओं की समस्याएं सुनेंगे। वहीं महामंत्री भी एक दिन कार्यालय में बैठकर कार्यकर्ताओं की बात सुनेंगे। यानी संगठन को मजबूत करने के लिए कार्यकर्ता के कामों को वरीयता दी जाएगी और सरकार के साथ सामंजस्य बैठाकर काम किया जाएगा। नए सियासी माहौल में सारा फोकस संगठन के पुनर्गठन पर है। बृज और काशी क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष का पद भी खाली पड़ा है, जिसके लिए राष्ट्रीय नेतृत्व के हरी झंडी का इंतजार है। बदले सियासी माहौल में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के दौरे की काफी अहमियत है। छोटे से बड़े सभी स्तर पर बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। ऐसे में संगठन और सरकार में जो भी बदलाव होगा, उस पर मुहर अमित शाह के लखनऊ प्रवास के दौरान लग जाएगी। बीजेपी के प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक कहते हैं कि प्रदेश ईकाई में बदलाव सभी ने देखा। अभी काशी और बृज क्षेत्र में नए अध्यक्ष बनने हैं। उसी तरह से कई जगह मंडल अध्यक्षों का चयन होना है। हम बूथ स्तर पर फीडबैक ले रहे हैं। सत्यापन का काम जारी है। जो आवश्यकता होगी, वह बदलाव करेंगे।

Related Articles

Back to top button
Close