Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

इस वजह से ऐपल इंडिया के हेड ने दिया इस्तीफा, अब माइकल कूलॉम …….

मुंबई, 19 दिसंबर (हि.स.)। ऐपल इंडिया के सेल्स हेड संजय कौल ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कंपनी से खुद को अलग कर लिया है। कंपनी की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत में वित्तीय वर्ष 2016-17 के दौरान ऐपल कंपनी की ग्रोथ पिछले 5 साल के सबसे निम्न स्तर पर रही है। इसके सुधार की कोई गुंजाइश दिखाई नहीं देती। प्रतिस्पर्धा के चलते कंपनी को नुकसान हो रहा है।

बाजार विश्लेषकों ने भी यह अनुमान जताया था। नुकसान से बचने के लिए ऐपल ने इंपोर्ट ड्यूटी में बढ़ोतरी का हवाला देकर अपने सभी फोन की कीमतों को बढ़ाने का भी निर्णय लिया, जिसके कारण सेल्स में कमी आने की संभावना जताई गई है। हालांकि कीमतों में वृद्धि का असर आईफोन के एसई मॉडल पर नहीं पड़ने की बात कंपनी की ओर से कही जा रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार संजय कौल के इस्तीफा देने के बाद माइकल कूलॉम को कंपनी ने इंडिया ऑपरेशंस का प्रमुख नियुक्त किया है।

माइकल फ्रांस के नागरिक हैं। फिलहाल उनके पास साउथ एशिया ऑपरेशंस की जिम्मेदारी है। वह मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं। बता दें कि भारत सरकार ने विदेशों से आयात किए जानेवाले फोन पर कस्टम ड्यूटी को 10 फीसदी से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया है। इससे कई विदेशी कंपनियों को आयात करने में आर्थिक नुकसान सहना होगा। स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों को मजबूरन भारत में ही अपने निर्माण को प्रोत्साहित करना पड़ेगा। कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी के बाद भारत में ऐपल को सैमसंग, शाओमी जैसे प्रतिद्वंदियों से भी मुकाबला करना पड़ेगा। इनकी कीमतें ऐपल की तुलना में काफी कम है। ऐपल के 88 फीसदी स्मार्टफोन्स व आईफोन्स को भारत में आयात किया जाता है। हालांकि ऐपल फिलहाल आईफोन एसई का निर्माण बेंगलुरु स्थित प्लांट में करती है। बता दें कि भारत में ऐपल अपना मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए जूझ रही है। लेकिन चीन की कई कंपनियां उसे टक्कर दे रही हैं। 

Related Articles

Back to top button
Close