उत्तराखंडखबरेराज्य

उप चुनाव आयुक्त ने दिया आदेश आबकारी और आयकर विभाग रहे सर्तक.

Uttarakhand. देहरादून 10 फरवरी =  भारत निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने उत्तराखण्ड विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने शुक्रवार को सचिवालय में विशेष रूप से देहरादून जनपद में चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की।

सक्सेना ने आबकारी और आयकर विभाग के कार्य को आगामी पांच दिनों में और तेज करने के निर्देश दिये। यद्यपि उन्होंने पर्वतीय जनपदों में पकड़ी जा रही अवैध शराब पर संतोष व्यक्त किया परन्तु साथ ही देहरादून, हरिद्वार से पहाड़ों की ओर हो रही सप्लाई को रोकने के लिए और अधिक कड़े कदम उठाने की जरूरत भी बताई। सक्सेना हेलीपैड, हवाई अड्डे और अन्य जगहों पर अगले पांच दिनों के लिए पुलिस और आयकर विभाग की संयुक्त टीम बनाकर जांच करने के निर्देश दिए। आयकर विभाग को आवश्यकता पड़ने पर कुछ दिनों के लिये बाहर से अधिकारियों को बुलाने के निर्देश दिए गए। सक्सेना ने देहरादून जनपद के सभी सामान्य एवं व्यय प्रेक्षकों से भी बात कर उनका फीडबैक लिया। सभी प्रेक्षकों ने देहरादून में चुनाव की तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया।

ये भी पढ़े : मोदी पर बरसे आनंद बोले जुमलों की सरकार ने तोड़ी देश की आर्थिक रीढ़.

परिवहन सचिव सीएस नपलच्याल ने बताया कि चुनाव के लिये लगभग नौ हजार वाहनों का अधिग्रहण किया गया है और वाहनों की कोई कमी नहीं है। बीएसएनएल के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि सभी मतदान केन्द्रों पर कनेक्टिविटी को पुनः जांच लिया जाए। जिन मतदान केन्द्रों पर बिल्कुल भी कनेक्टिविटी नहीं है वहां पुलिस अथवा वन विभाग के वायरलैस सैटों की स्थापना की जाएगी।

मण्डलायुक्त एवं सचिव सूचना विनोद शर्मा ने मीडिया की सकारात्मक भूमिका से आयोग को अवगत कराते हुए कहा कि बहुत से प्रकरणों में मीडिया की निश्पक्ष रिपोर्टिंग के कारण चुनाव मशीनरी को सहायता मिल रही है। प्रदेश में पैड न्यूज का मात्र एक मामला अभी तक सामने आया है और दो प्रकरणों में नोटिस जारी किये गये है। श्री शर्मा ने गढ़वाल मण्डल में निर्वाचन की तैयारियों से जुड़े समस्त तथ्यों से आयोग को अवगत कराया।

देहरादून की समीक्षा करते हुए उप चुनाव आयुक्त ने धर्मपुर विधानसभा जहां वी.वी. पैट मशीनों का प्रयोग किया जाना है वहां के रिटर्निंग आॅफिसर को विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि वी.वी. पैट मशीन के खराब होने की स्थिति में उन्हें तत्काल बदलने के लिये पूरे विधानसभा क्षेत्र में अगल-अलग स्थानों में अतिरिक्त वी.वी. पैट मशीनों का स्टोरेज किया जाए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और गर्भवती महिलाओं की सुविधा का मतदान केन्द्रों पर ध्यान रखा जाए और इसके लिये सुरक्षा कर्मियों को भी संवेदनशील बनाया जाए। सुरक्षा व्यवस्था के समीक्षा के दौरान पुलिस विभाग को लाईसेंसी हथियारों को जमा करने की प्रक्रिया मे तेजी लाने के निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर नोडल पुलिस अधिकारी एवं आईजी दीपम सेठ, सचिव अरविन्द सिंह ह्यांकी, डीएस गब्र्याल, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी.षणमुगत, डाॅ.नीरज खैरवाल, आबकारी आयुक्त जुगल किशोर पंत, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवनीत पाण्डे, जिलाधिकारी देहरादून रविनाथ रमन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्वीटी अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
Close