Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

एक बार फिर गुजरात के मुख्‍यमंत्री बने विजय रूपाणी , नितिन पटेल बने उप मुख्‍यमंत्री

अहमदाबाद (22 दिसंबर ) : विजय रूपाणी को गुजरात में राज्‍य का अगला मुख्‍यमंत्री चुन लिया गया है. साथ ही नितिन पटेल को उप मुख्‍यमंत्री चुना गया है. पार्टी विधायकों की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया. केंद्रीय पर्यवेक्षक अरु ण जेटली और सरोज पांडे की मौजूदगी में यह फैसला हुआ. इससे पहले 5 नेता मुख्‍यमंत्री पद की रेस में थे जिनमें विजय रूपाणी के अलावा नितिन पटेल, पुरुषोत्तम रूपाला, मनसुख मांडविया और वजूभाई वाला शामिल थे. और अंतत: रूपाणी के नाम पर मुहर लग गई. इससे पहले ये कयास लगाए जा रहे थे कि बीजेपी की सीटें कम होने से रूपाणी की कुर्सी जा सकती है. सूत्रों के हवाले से ख़बर है कि सोमवार को नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण होगा.

आदर्श घोटाला में अशोक चव्हाण को बड़ी राहत , हाईकोर्ट ने केस चलाने पर लगाई रोक

ये हैं विजय रूपाणी की जीवनी ……….

विजय भाई रूपाणी का जन्म बर्मा में हुआ था. वह 61 साल के हैं. 1960 में बर्मा में राजनीतिक उथल-पुथल के चलते उनका परिवार राजकोट आ गया था.  उन्होंने सौराष्ट्र विश्वविद्यालय से बीए की पढ़ाई की. एबीवीपी और RSS से जुड़े रहे. इमरजेंसी के दौरान वह 11 महीने जेल भी गए. 1996-97 के बीच वह राजकोट शहर के मेयर भी रहे.

मुख्यमंत्री बनने से पहले वह गुजरात प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष भी रहे. आनंदीबेन पटेल मुख्यमंत्री थीं तब वह परिवहन और वाटर सप्लाई के मंत्री थे. 7 अगस्त 2016 से वह गुजरात के मुख्यमंत्री हैं. राजकोट पश्चिम से वह चुनाव लड़ते हैं और जीतते आए हैं. जैन समाज से आते हैं, उनके दो बेटे और एक बेटी है.

Related Articles

Back to top button
Close