उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

कानपुर-फर्रूखाबाद रेलवे ट्रैक पर पटरी चटकी, हादसे से बची पैसेंजर ट्रेन

कानपुर, 25 अक्टूबर (हि.स.)। कानपुर फर्रूखाबाद रेलवे रूट पर आईआईटी व नारामऊ के बीच पटरी चटक गई। चटकी पटरी के बावजूद रेलवे कर्मियों की लापरवाही से पैसेन्जर ट्रेन गुजर गई। गनीमत यह रही कि ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई। गाड़ी के निकलने के घंटों बाद पटरी चटकने की जानकारी कर्मचारियों को हुई। जानकारी के बाद पटरी से काशन लगाकर ट्रेनों को गुजारा गया और मरम्मत कार्य शुरू हुआ।
अनवरगंज से फर्रूखाबाद होते हुए कासगंज रेलवे रूट पर बुधवार को उस वक्त बड़ा हादसा होने से बच गया, जब फर्रूखाबाद की ओर जा रही पैसेन्जर ट्रेन सुबह करीब छह बजे आईआईटी गेट व नारामऊ के बीच चटकी पटरी से गुजर गई।

ट्रेन के गुजरने के बाद भी रेलवे कर्मियों को पटरी में आई करीब आधा इंच से अधिक की दरार आने की भनक नहीं लगी। पैसेन्जर ट्रेन के जाने के दो घंटे बाद लगभग 8ः15 बजे ट्रैक की निगरानी करने निकले कीमैन ने पटरी चटकी देखी तो उसके होश उड़ गये। आनन-फानन कल्याणपुर व मंधना स्टेशन के साथ रेलवे के आलाधिकारियों को कीमैन ने पटरी चटकी होने की जानकारी दी। रेलवे अधिकारियों ने सूचना मिलते ही अभियंत्रण टीम को मौके पर भेजा। इस बीच कानपुर फर्रूखाबाद रेल रूट पर कई गाड़ियों के आने का समय था। यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए तुरंत काशन लेते हुए पटरी की मरम्मत का कार्य शुरू हुआ। लगभग चार घंटे तक इस रूट पर पटरी पर मरम्मत कार्य व कासन के चलते गाड़ियां रेंगती हुई निकाली गई। इस दौरान कर्मचारी कासन से पहले ही गाड़ियों के चालकों को पटरी से गुजरते समय सावधान भी करते रहें। 

रेलवे विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आईआईटी गेट व नारामऊ के बीच क्लैंप के पास से जुड़ी पटरी की बेल्डिंग खुल गई थी जिसकी वजह से पटरी में दरार आ गई थी। पटरी की वेल्डिंग खुलने के चलते ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने का खतारा पैदा हो गया था। पटरी का मरम्मत कार्य पूरा करने के बाद रेलवे की टेक्निकल टीम ने ट्रैक का निरीक्षण भी किया। 

बताते चलें कि कुछ माह पूर्व इसी रेलवे रूट पर मंधना के पास शरारती तत्वों द्वारा कटर से पटरी काटने का प्रयास भी किया था। यह घटना उस वक्त की गई थी जब कानपुर के पुखरायां व रूरा में एक्सप्रेस ट्रेनें दुर्घटना का शिकार हो गई थी। ऐसे में मंधना के पास पटरी कटाने की घटना को रेलवे विभाग ने बड़ी गम्भीरता से लिया था और इसकी उच्चस्तरीय जांच की गई थी। 

Related Articles

Back to top button
Close