Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

किंग अब्दुला-मोदी ने देखी इस्लामिक विरासत पर लघु फिल्म

नई दिल्ली, 01 मार्च (हि.स.)। दुनिया की दूसरी सबसे प्राचीन मस्जिद भारत में बनी थी, वह भी दक्षिण भारतीय राज्य केरल में। भारत में मौजूद 1070 मिलियन मुस्लिम सुन्नी, शिया और सूफी मत को मानते हैं। मुस्लिम संस्कृति भारत में इस तरह रच-बस गई है कि इसे केरल से कश्मीर और त्रिपुरा से गुजरात तक में देखा जा सकता है। यह जानकारी गुरुवार को जॉर्डन किंग और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में दिखाई गई लघु फिल्म द्वारा दी गई। फिल्म का प्रदर्शन दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान किया गया। विषय था- इस्लामिक हेरिटेज: प्रमोटिंग अंडरस्टैंडिंग एंड मॉर्डनाइजेशन।

लघु फिल्म में बताया गया है कि अमीर खुसरो, कबीर जैसे विद्वानों ने हमेशा से सर्वधर्म सम्भाव की बात की है। भारत के मुसलमानों ने हमेशा से खुद को अतिवाद से दूर रखा है और भारतीय संस्कृति और कला में अपना अमूल्य योगदान दिया है। मौजूदा सरकार की कोशिश भी यही है कि मुस्लिम समुदाय के हुनर को ‘उस्ताद’ जैसी योजनाओं के माध्यम से संर्वधित किया जाए।

गुरुवार को इससे पहले मेहमान जॉर्डन किंग के सम्मान में राष्ट्रपति भवन में एक समारोह का आयोजन किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जॉर्डन किंग का स्वागत किया। वहीं सेना की तीनों टुकड़ियों ने गार्ड ऑफ ऑर्नर दिया। राष्ट्रपति भवन के समारोह के अलावा किंग अब्दुला राजघाट गए और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

Related Articles

Back to top button
Close