उत्तराखंडखबरेराज्य

खेल महाकुंभ में तेज बालक-बालिका धावकों को मिलेगा 51 हजार

देहरादून, 19 जनवरी (हि.स.)। राज्य स्तर पर आयोजित होने वाली अण्डर-19 वर्ग की 800 मीटर दौड़ में अपने वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वालेे बालक एवं बालिका को 51-51 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया जायेगा। 

यह जानकारी खेल मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने शुक्रवार को सभी जिलों के अधिकारियों को वीडियो काॅफ्रेन्स के माध्यम से दी। उन्होंने बताया कि राज्य में खेलों को बढ़ावा देने, युवाओं का खेलों के प्रति आकर्षण बढ़ाने व सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से उत्तराखण्ड खेल महाकुंभ का आयोजन की तैयारियां जोरों पर है। इसी क्रम में राज्य के सभी विकासखण्ड स्तर पर 10 व 11 फरवरी को 800 मीटर अण्डर 19 बालक एवं बालिका वर्ग की दौड़ आयोजित की जायेगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक ब्लाॅक स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले बालक एवं बालिकाओं की प्रतियोगिता राज्य स्तर पर 15 फरवरी को करायी जायेगी, जिसमें से 95 विजेता धावकों-धाविकाओं को हीरो मोटोकाॅर्प कम्पनी की स्कूटी प्रदान की जायेगी।

खेल मंत्री ने बताया कि 15 फरवरी के आधार 19 वर्ष या 19 वर्ष से कम आयु के बालक एवं बालिकाएं दौड़ में प्रतिभाग कर सकते हैं। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को विद्यालयों में तथा पंचायतीराज विभाग, खेल, युवा कल्याण विभाग के अधिकारियों को गांवों में वृहद प्रचार प्रसार करने को कहा ताकि जानकारी के अभाव में कोई भी प्रतिभावान खिलाड़ी दौड़ में हिस्सा लेने से वंचित न रह सके।

मंत्री ने खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय, क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी कार्यालय, खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय, बीआरसी व सीआरसी में फार्म उपलब्ध कराने व जमा कराने के निर्देश दिये ताकि बालकों एवं बालिकाओं को किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए कमेटियों का गठन करने के निर्देश सभी जिलाधिकारियों को दिये।

मंत्री ने चल रहे खेल महाकुम्भ के अब तक सफल आयोजन पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि खेल महाकुंभ की सफलता से प्रभावित होकर देश के खेल मंत्री द्वारा अन्य सभी राज्यों को भी खेल महाकुंभ आयोजित करने को कहा है।

वीडियो काॅन्फ्रेंस में रुद्रपुर के जिलाधिकारी डाॅ नीरज खैरवाल ने बताया कि प्रतियोगिता के सफल संचालन के लिए कमेटी का गठन कर दिया गया है तथा दौड़ के लिए विकासखण्ड स्तर पर ट्रेकों का चयन किया जा रहा है। इससे सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं। प्रदेश सरकार द्वारा खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन कर महत्वपूर्ण कार्य किया है ताकि उत्तराखण्ड की छुपी हुई खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

वीडियो काॅन्फ्रेंस में पुलिस अधीक्षक कमलेश उपाध्याय, अपर जिलाधिकारी जगदीश चन्द्र काण्डपाल, प्रताप सिंह शाह, नगर आयुक्त जय भारत सिंह, मुख्य शिक्षा अधिकारी डाॅ पीएन सिंह, जिला क्रीड़ा अधिकारी रशिका सिद्दीकी, युवा कल्याण अधिकारी मोहन सिंह नगन्याल, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ अविनाश खन्ना व सभी खण्ड विकास अधिकारी, शिक्षा अधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
Close