खबरेदेशनई दिल्ली

गलती से एलओसी क्रॉस करने वाले भारतीय जवान चंदूलाल चौहान, पाकिस्तान से रिहा.

नई दिल्ली, 21 जनवरी=  जम्मू-कश्मीर में गलती से एलओसी क्रॉस करने वाले भारतीय जवान चंदू बाबूलाल चव्हाण को पाकिस्तान शनिवार को रिहा करेगा। आज शाम वह पंजाब के बाघा बॉर्डर से भारत लौटेंगे। इसके बाद डॉक्टर्स की टीम चंदू का मेडिकल चेकअप करेगी। 37 राष्ट्रीय राइफल्स के जवान की घर वापसी के लिए भारत ने डीजीएमओ लेवल पर पड़ोसी देश से 20 ज्यादा बार बातचीत की।

इंडियन आर्मी की सर्जिकल स्ट्राइक के कुछ घंटे बाद 29 सितम्बर को चंदू चव्हाण गलती से एलओसी पार कर पाक सीमा में घुस गए थे। पाक रेंजर्स ने उसे मानकोट के पश्चिम में झंडरूट में अपने कब्जे में लिया था। कहा जाता है कि इसके बाद चंदू को नियाकल के पाकिस्तानी आर्मी हेडक्वार्टर में रखा गया। तब इंडियन आर्मी ने कहा था कि चंदू सर्जिकल स्ट्राइक का हिस्सा नहीं था। वह गलती से सीमा पार कर गया था। 12 जनवरी को रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भाम्बरे ने कहा था कि चंदू की घर वापसी के लिए पाक के साथ डीजीएमओ लेवल पर 20 से ज्यादा बार बातचीत हुई। पाकिस्तान जांच पूरी होने के बाद हमारे जवान को छोड़ने के लिए राजी भी हो गया है।

चंदू महाराष्ट्र के धुले जिले का रहने वाला है। बचपन में माता-पिता की मौत हो गई थी। तब से तीनों भाई-बहन बोरविहिर में अपनी नानी के घर रह रहे थे। चंदू के पाकिस्तान में पकड़े जाने की खबर सुनकर एक हफ्ते के भीतर ही उनकी नानी का हार्ट अटैक से निधन हो गया था।

Related Articles

Back to top button
Close