उत्तराखंडखबरेराज्य

जर्मनी के राजदूत ने की गंगा आरती

ऋषिकेश, 31 अगस्त : नमामि गंगे अभियान के तहत गंगा की स्वच्छता को लेकर ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट में जर्मन के राजदूत डाॅ. मार्टीन के साथ एक प्रतिनिधिमण्डल ने पूजा-आर्चना कर गंगा की स्वच्छता की अपील की। 

गुरुवार को उत्तराखण्ड विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चन्द अग्रवाल ने त्रिवेणी घाट ऋषिकेश में डाॅ. मार्टीन के साथ आए प्रतिनिधिमंडल का गंगाजली और रूद्राक्ष की माला पहनाकर स्वागत किया। साथ ही उन्होंने गंगा की स्वच्छता पर आधारित संकल्प पत्र पर संयुक्त रूप से हस्ताक्षर भी किए। त्रिवेणी घाट पर पूजा-आर्चना के पश्चात उत्तराखण्ड विधानसभा अध्यक्ष और जर्मनी के राजदूत डाॅ. मार्टीन ने श्री पूर्णानन्द इण्टर काॅलेज में गंगा की स्वच्छता पर आधारित छात्र-छात्राओं द्वारा तैयार कि गई चित्रकला की प्रर्दशनी का उद्घाटन कर पौधरोपण भी किया। 

इस मौके पर श्री पूर्णानंद इंटर काॅलेज में ‘इंडो-जर्मन डेवलपमेंट कारपोरेशन सपोर्ट टू गंगा रिजरवेशन’ के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचन्द अग्रवाल ने कहा कि गंगा की स्वच्छता एवं पवित्रता हम सब का दायित्व है। जर्मनी के लोगों के लिए राईन नदी भी गंगा की तरह ही पवित्र है। इस नदी में भी अत्यधिक प्रदूषण हो गया था लेकिन जर्मनी की सरकार ने कई वर्ष पूर्व इस नदी को अपनी तकनीक के माध्यम से स्वच्छ करके दिखाया है।

अग्रवाल ने कहा कि इसी निमित्त गंगा की स्वच्छता के लिए जर्मनी की उस तकनीक को भारत सरकार ने भी स्वीकार किया हैै और नमामि गंगे के तहत गुरुवार को तकनीकी रूप से गंगा की स्वच्छता को लेकर जर्मनी का यह प्रतिनिधिमण्डल ऋषिकेश आया है।
इस अवसर पर जर्मनी राष्ट्र के भारत गणराज्य में राजदूत डाॅ. मार्टीन नै की पत्नी डाॅ. गैब्रियल नै, मिस मार्टिना बुकार्ड, मिस एनेट, मिस तान्या, फिल्डमैन, अपर सचिव पेयजल एवं परियोजन निदेशक डाॅ. राघव लंगर, डीएफओ राहुल कुमार, रेंजर स्पर्श काला, अनिरुद्ध कुमार, उत्तम सिंह नेगी आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
Close