उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

जानिए क्यों खास है जेठ मास का ‘बड़ा मंगल , हनुमान मंदिरों में रात एक बजे से ही भक्त लाइन में …….

लखनऊ (ईएमएस)। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ज्येष्ठ मास के हर मंगल का अपना खास महत्व है। इसे बड़ा मंगल कहा जाता है। बड़ा मंगल पर लखनऊ में हनुमान मंदिरों में तड़के से ही भक्तों का तांता लग गया था। हनुमान सेतु मंदिर पर तो रात एक बजे से ही भक्त लाइन में लगे थे। ज्योतिषियों के मुताबिक कि बड़ा मंगल के दिन गुड़, गेंहू, मीठी पूड़ी का प्रसाद चढ़ाना चाहिए। हनुमान जी इस दिन दान का विशेष फल देते हैं। सूबे की यूपी की राजधानी लखनऊ में ज्येष्ठ मास के बड़ा मंगल की अपनी एक विशेष महत्ता है। मई में सभी मंगलवार को यहां ‘बड़े मंगल’ के तौर पर मनाया जाता है। बड़ा मंगल पर्व आज से शुरू हो गया है। इस बार ज्येष्ठ माह में नौ बड़ा मंगल होगा। जिसे अद्भुत संयोग माना जा रहा है। ज्योतिषियों के मुताबिक यह संयोग दो जेठ लेकर आया है और इससे हनुमान भक्तों पर विशेष कृपा होगी। इस पर्व को लेकर विशेष तैयारी की जा रही है और बड़े मंगल का पर्व 26 जून तक जारी रहेगा। इस दौरान शहर से लेकर गांवों तक लोग स्टाल लगाकर जगह-जगह भंडारा करते हैं। वहीं, हनुमान सेतु मंदिर के साथ ही अलीगंज के पुराने हनुमान मंदिर में भी बड़े मंगल का विशेष मेला लगता है। जहां दूर-दूर से भक्तजन इकट्ठे होते हैं।

ज्येष्ठ के हर मंगलवार का अलौकिक महत्व है। बड़ा मंगल को लोग ‘कामना पूरी’ के नाम से मानते हैं। बड़ा मंगल को बजरंग बली की सच्चे मन से पूजा करने वालों को बल, बुद्धि, विद्या एवं महालक्ष्मी की प्राप्ति होती है। साथ ही, श्रद्धा भाव से किए गए भक्तों की सेवाओं से भगवान राम व उनके अनन्य भक्त मारुति नंदन प्रसन्न होते हैं। बड़ा मंगल के दिन गुड़, गेंहू, मीठे पूड़ी का प्रसाद चढ़ाना चाहिए। हनुमान जी इस दिन दान का विशेष फल देते हैं। भगवान शंकर और राम ने हनुमान को वरदान दिया कि ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवार को उनकी विशेष पूजा होगी। इस माह हनुमान का दर्जा राम से भी बड़ा होगा। इसी मान्यता के चलते ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवारों को बड़ा मंगल मानते हुए श्रद्धालु विशेष पूजा अर्चना करते हैं। बजरंग बली को लेकर भक्तों में बड़ी आस्था है। सब अपनी मनोकामना मांगने और दर्शन करने मंदिर जाते हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा की नजर से पुलिस प्रशासन मंदिर परिसर के बाहर और अंदर पुलिस बल तैनात किया जाता है। श्रद्धालुओं के लिए जल और प्रसाद की भी व्यवस्था की जाती है। इतिहासकार बताते हैं कि नवाब सआदत अली के कार्यकाल वर्ष 1798-1814 के दौरान मंदिर का निर्माण हुआ था। उन्होंने अपनी मां आलिया बेगम के कहने पर मंदिर का निर्माण कराया था। संतान सुख की प्राप्ति होने पर आलिया बेगम ने मंदिर के निर्माण का वादा किया था, मंदिर के गुंबद पर चांद की आकृति हिंदू-मुस्लिम एकता की कहानी बयां करता है।

चोरी के आरोप में गिरफ्तार पति से मिलने पहुंची पत्नी की थाने में मौत

मंदिरों के निर्माण के बाद से यहां मेला लगने लगा। तब से यह परंपरा चलती आ रही है। यह भी कहा जाता है कि केसर का व्यापार करने कुछ व्यापारी आए थे और उनका केसर बिक नहीं रहा था। नवाब वाजिद अली शाह पूरा केसर खरीद लिया था। वह महीना ज्येष्ठ का था और मंगल था। व्यापारियों ने इसकी खुशी में यहां भंडारा लगाया था और तब से यह परंपरा चल पड़ी। ज्येष्ठ मास के पहले मंगलवार पर हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं भीड़ उमडऩे और अन्य आयोजनों के चलते कल रात 12 बजे से शहर की यातायात व्यवस्था में फेरबदल किया गया है। अपर पुलिस अधीक्षक यातायात रविशंकर निम ने बताया कि एक मई से 26 जून तक नौ मंगलवार को यातायात व्यवस्था बदली रहेगी। यही नहीं, मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे के साथ पुलिस के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस बार नौ बड़े मंगल पडऩे से इस पर्व का उत्साह भी दोगुना हो गया है, क्योंकि हनुमान जी की दोगुनी कृपा मिलने वाली है।

Related Articles

Back to top button
Close