खबरेविदेश

तूफान ‘तालिम’ से दक्षिण-पश्चिम जापान में भारी बारिश की संभावना

टोक्यो, 16 सितम्बर : जापान के दक्षिण-पश्चिम में तूफान ‘तालिम’ का देश के मुख्य द्वीपों के करीब आने के कारण शनिवार को भारी बारिश और तेज हवाओं की संभावना जताई जा रही है। साथ ही इस सप्ताह के शुरुआत में ही चीन के इन हिस्सों में 200,000 से अधिक लोगों को खाली करके सुरक्षित स्थानों पर जाने को मजबूर कर दिया है। यह जानकारी शनिवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

रॉयटर के अनुसार, जापान की मौसम एजेंसी ने यह चेतावनी मुख्य द्वीप से क्यूशू के दक्षिणी मुख्य द्वीप के हिस्सों के लिए जारी की है जो कि जुलाई में बाढ़ से प्रभावित हुआ था, जिसके कारण बाढ़ आ गई थी। 

वहीं कुछ द्वीपों के स्थानीय अधिकारियों नें निवासियों को जगह खाली करने और उड़ान रद्द करने का आदेश दिया है। साथ ही यह भी कहना है कि पिछले 48 घंटो से क्यूशू के मियाजकी हवाई-अड्डे पर हुई भारी बारिश पूरे सितम्बर में होने वाली बारिश का एक नमूना है। 
एनएचके का कहना है कि जापान के चार सबसे छोटे मुख्य द्वीपों में शिकोकू में लगभग 12 इंच तक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है इसीलिए मूर्तियों को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें पैडस्टल से हटा दिया गया है। 

तूफान तालिम से रविवार को क्यूशू में भूस्खलन की आशंका जा रही है। जो कि उत्तर-पूर्व की तरफ भी बढ़ सकता है। साथ ही राजधानी टोक्यो सहित द्वीपसमूह में भारी बारिश हो सकती है। फिलहाल अंतर्राष्ट्रीय तूफान भविष्यवाणी के अनुसार, तूफान ‘तालिम’ दूसरे तूफानों के मुकाबले कमजोर है।

Related Articles

Back to top button
Close