Home Sliderदेशनई दिल्ली

दिल्ली सहित राज्यसभा की पांच सीटों के लिए 16 जनवरी को होगा चुनाव

नई दिल्ली, 22 दिसम्बर (हि.स.)। दिल्ली और सिक्किम की राज्यसभा की कुल चार सीटों के लिए अगले साल 16 जनवरी को मतदान होगा। उक्त दोनों राज्यों सहित उत्तर प्रदेश की एक राज्यसभा सीट पर भी इसी तरीख को मतदान होगा। यह सीट पूर्व केन्द्रीय मंत्री मनोहर पर्रिकर के इस्तीफे के चलते रिक्त हुई थी। गोवा के मुख्यमंत्री बनने के बाद पर्रिकर ने इस्तीफा दे दिया था। 

दिल्ली से तीन राज्यसभा सीटों पर पहले कांग्रेस का कब्जा था। इन सीटों पर डॉ करण सिंह, जनार्दन द्विवेदी, परवेज हाशमी का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है। वर्तमान में दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है और यह तीनों सीटें उसके खाते में जाएगी। वहीं सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट पार्टी के नेता हेसहे लाचुंग्पा का कार्यकाल भी पूरा होने जा रहा है। 

चुनाव आयोग की ओर जारी विज्ञप्ति के मुताबिक उक्त सीटों के लिए अधिसूचना जारी करने की तिथि 29 दिसम्बर है, जबकि नामांकन करने की अंतिम तिथि 5 जनवरी और नामांकन पत्र की जांच 6 जनवरी को होगी। उम्मीदवारों की नाम वापसी के लिए अंतिम तिथि 8 जनवरी तय की गई है। मतदान 16 जनवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। वोटों की गिनती इसी दिन शाम 5 बजे होगी। 

Related Articles

Back to top button
Close