खबरेबिहारराज्य

नालंदा में सख्ती से पालन हो रहा है शराबबंदी कानून, लापरवाही पर नप रहे हैं अधिकारी भी

पटना, सनाउल हक़ चंचल-

नालंदा : मद्य निषेध कार्यक्रम के लागू होने से अब तक सभी तरह के अपराध एवं दुर्घटनाओं में काफी कमी आई है. सड़क दुर्घटना, घरेलू हिंसा एवं मारपीट जैसी घटनाएं काफी कमी है. घर घर में इससे खुशहाली का वातावरण बन रहा है.

जिला प्रशासन द्वारा भी अवैध शराब के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जा रही है. अवैध शराब के कारोबारी से लेकर इस कार्य में मिलीभगत या शिथिलता बरतने वाले पुलिस पदाधिकारियों पर सख्ती से कार्रवाई हो रही है. अब तक 58 वाहनों को अधिग्रहित किया गया है. जिसमे से 19 को राजयसात भी किया जा चुका है.

अवैध कारोबार में लिप्त सात व्यक्तियों को जिला बदर किया गया है. इस कार्य में शिथिलता बरतने वाले छह पुलिसकर्मियों पर भी कार्रवाई की गयी है. जब्त किए गए शराब में से 13170 लीटर विदेशी 16407 लीटर देशी एवं 451 लीटर वियर भी नष्ट किए गए हैं. जिन परिसरों में अवैध शराब संबंधी कारोबार किए जाते थे उसे जप्त करने की भी प्रक्रिया चल रही है.

शराब एवं अन्य तरह के नशा के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों को स्थानीय भाषा में लोक कला के माध्यम से भी बताया जा रहा है. गांव टोला एवं गली-गली में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से अवैध शराब के कारोबार करने पर दिए जाने वाले दंडात्मक प्रावधानों की भी जानकारी दी जा रही है. जिससे लोगों में काफी जागरूकता आ रही है.

Related Articles

Back to top button
Close