खबरे

फिलीस्तीन के राष्ट्रपति भारत की राजकीय यात्रा पर दिल्ली आए

नई दिल्ली, 15 मई = भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निमंत्रण पर फिलीस्तीन राज्य के राष्ट्रपति महमूद अब्बास 14 से 17 मई 2017 तक भारत की राजकीय यात्रा पर है। राष्ट्रपति अब्बास ने भारत की तीसरी राज्य की यात्रा की है। इससे पहले सितंबर 2015 में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी मुलाकात हुई थी।

यात्रा के दौरान राष्ट्रपति अब्बास 15 मई को नोएडा में सी-डीएसी जा रहे हैं, जहां फिलिस्तीन-भारत टेक्नो पार्क के निर्माण को लेकर बात होगी। वे दिल्ली में भारत-इस्लामिक सांस्कृतिक केंद्र भी जाएंगे।

16 मई को मेहमान राष्टपति को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। उसके बाद महात्मा गांधी की समाधि, राज घाट में उनके द्वारा पुष्पांजलि दी जाएगी। मेहमान राष्ट्रपति के सम्मान में भारत के राष्ट्रपति एक भोज का आयोजन करेंगे। फिलीस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल-स्तरीय वार्ता भी होगी। मेहमान राष्ट्रपति अपनी भारत यात्रा के दौरान उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे।

धनबल देने के बदले चुनाव रद्द हों: कांग्रेस

भारत- फिलिस्तीन ऐतिहासिक रूप से करीबी और मैत्रीपूर्ण संबंधों के गौरवपूर्ण इतिहास के साझीदार हैं। भारत तकनीकी और वित्तीय सहायता प्रदान करके फिलिस्तीन में विकास परियोजनाओं का समर्थन करता रहा है। यह यात्रा द्विपक्षीय संबंधों, मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों के पूरे पहल की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगी। यात्रा के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button
Close