उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

बम की सूचना के बाद मिला आतंकी पत्र, सात घंटे बाद खुली अकालतख्त एक्सप्रेस

लखनऊ/अमेठी, 10 अगस्त:  अकालतख्त एक्सप्रेस (कोलकाता से अमृतसर डाउन 12318) में बम मिलने की सूचना के बाद एडीजी एलओ आनन्द कुमार ने अमेठी पुलिस अधीक्षक से वास्तविक स्थिति की जानकारी ली। वहीं देर रात्रि एक बजकर तीस मिनट पर अकबरगंज रेलवे स्टेशन पर बम की सूचना पर रोकी गई अकालतख्त एक्सप्रेस को गुरुवार को सुबह आठ बजकर तेइस मिनट पर चलाया गया।

अमेठी में अकबरगंज रेलवे स्टेशन के निकट रेल अधिकारियों द्वारा आपातकालीन स्थिति में खड़ी कराई गई अकालतख्त एक्सप्रेस के एसी बीथ्री कोच में बम मिलने की सूचना पर हड़कम्प मच गया। अकबरगंज रेलवे स्टेशन शिवरतनगंज थाना क्षेत्र अमेठी में आता है। बम मिलने की सूचना पर सबसे पहले स्थानीय पुलिस ही पहुंची और इसके बाद आला पुलिस अधिकारियों को इस बाबत जानकारी दी। 

एसी बीथ्री कोच में बम मिलने और साथ ही एक पत्र मिलने के मामले को गम्भीरता से लेते हुए स्थानीय पुलिस ने खुफिया विभाग और उच्च पुलिस अधिकारियों को इसके सम्बन्ध में पल-पल की सूचना पहुंचाई। जबकि बम निरोधक दस्ता मौके पर प्रथम सूचना के बाद ही पहुंच गया। 

उधर, एटीएस के प्रवक्ता संतोष कुमार ने बताया कि बम मिलने की सूचना के बाद एटीएस की एक टीम मौके के लिए रवाना होनी थी, जो एक्सप्रेस ट्रेन खुलने की सूचना पर अभी नहीं निकली है। इसके बाद आईजी एटीएस के निर्देशानुसार कार्य योजना बनेगी। 

अमेठी की पुलिस अधीक्षक पूनम के अनुसार ट्रेन संख्या 12317 अकालतख्त के बी कोच के टॉयलेट में एक डिब्बे में सुतली लपेट के बम आकार का कुछ रखा था। उत्तर प्रदेश में अमेठी जनपद के रेलवे स्टेशन अकबरगंज में अकालतख्त एक्सप्रेस में पुलिस को बम मिलने की सूचना मिलते ही पुलिस ने सक्रियता दिखाते हुए ट्रेन को रात 1.30 तुरन्त रुकवा दिया। स्टेशन मास्टर ने सभी बोगियों को खाली करा दिया। डॉग स्क़वॉयड की टीम ने सुबह करीब तीन बजे के पहुंच कर सभी बोगियों की सघन जांच कर बम को रिफ्यूज कर दिया। 

बम के पास बम निरोधक दस्ते को एक पत्र मिला है। पत्र में आतंकी संगठन दोजाना की शहादत का बदला अब हिन्दुस्तान को चुकाना पड़ेगा, जैसे कुछ लिखा हुआ है। वहीं आला पुलिस अधिकारियों की टीम पत्र सहित पूरे घटना की जांच में जुट गई है।

Related Articles

Back to top button
Close