Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

बाबरी मामले में वेदान्ती सहित पांच नेता सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में हुए हाजिर

लखनऊ, 20 मई (हि.स.)। अयोध्या में बाबरी विध्वंस मामले में शनिवार को लखनऊ में रामविलास वेदान्ती समेत पांच लोग स्पेशल सीबीआई कोर्ट में सरेण्डर करने पहुंचे। वेदान्ती के अलावा चम्पत राय, बीएल शर्मा, महन्त नृत्य गोपाल दास और धरम दास शामिल हैं। सभी सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में एक समन के बाद पहुंचे।

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई के दौरान फैसला दिया था कि लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, कल्याण सिंह सहित भाजपा और विश्व हिंदू परिषद के 13 नेताओं पर आपराधिक साजिश के तहत मुकदमा चलेगा।

सीबीआई ने कोर्ट में अपील की थी कि इन नेताओं पर आपराधिक साजिश रचने के तहत मुकदमा चलाया जाए। सीबीआई की अपील को सुप्रीम कोर्ट ने मान लिया था। यह केस लखनऊ सेशन कोर्ट में चल रहा है। अगली सुनवाई में भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी के भी आने की अटकलें हैं।

यह भी पढ़े : जन्म से दृष्टिहीन दो बेटियों के पिता को योगी ने दिया सहारा

शीर्ष अदालत ने अप्रैल को सुनवाई के दौरान कहा था कि इस तरह के मामले में इंसाफ के लिए हमें दखल देना होगा। यह देखते हुए तकनीकी कारणों से आडवाणी सहित इन नेताओं पर लगे आपराधिक षडयन्त्र के आरोप हटाए गए थे। कोर्ट ने कहा था हम इसके लिए संविधान के अनुच्छेद-142 यानी सर्वोच्च अदालत को मिले विशेषाधिकार का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अदालत ने कहा था कि इस मामले में एक ही षड़यन्त्र हैं तो इसके लिए दो अलग-अलग ट्रायल क्यों होना चाहिए। पीठ ने कहा था कि हम हाईकोर्ट से यह कह सकते हैं कि वह इस मामले के संयुक्त ट्रायल के लिए एक जज को नियुक्त करें, जो समयबद्ध तरीके से सुनवाई करें, जिससे कि इस मामले की सुनवाई दो वर्षों में पूरी हो सके।

गौरतलब है कि छह दिसम्बर 1992 को कारसेवा के दौरान राम मंदिर आन्दोलन से जुड़े संगठनों ने बाबरी मस्जिद ढहा दी थी। संगठनों का आरोप है कि राम जन्म भूमि मामला कई सालों से कोर्ट में लम्बित है।

Related Articles

Back to top button
Close