खबरेबिहारराज्य

बिहार : आरा-बक्सर खंड पर फोर लेन का निर्माण 15 के बाद होगा शुरू

पटना/न्यूज़ डेस्क

पटना : पिछले दो साल से बाधित पटना-बक्सर फोर लेन  निर्माण में आरा-बक्सर खंड पर 15 मई के बाद काम शुरू होने की संभावना है. इस खंड पर 35  किलोमीटर फोर लेन निर्माण के लिए  जमीन अधिग्रहण हो चुका है. 

इसके साथ ही  फोर लेन  बनाने का काम  शुरू करने के लिए कांट्रैक्टर को कहा गया  है. पटना-बक्सर फोर लेन में कोइलवर-आरा खंड में फोर लेन का काम हो रहा है. साथ ही सोन नदी में फोर लेन कोइलवर पुल के निर्माण  के लिए पीलर तैयार किये जा रहे हैं. 

लगभग तीन साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आरा की सभा में पटना-बक्सर फोर लेन निर्माण  का शिलान्यास किये थे. जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया सुस्त होने के कारण कांट्रैक्टर के चयन के बावजूद पिछले दो साल से फोर लेन बनाने का काम ठप था. पटना-बक्सर के बीच 125 किलोमीटर फोरलेन का निर्माण तीन खंडों में हो रहा है. तीसरे खंड में आरा से बक्सर तक 48 किलोमीटर के लिए 193 हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता है. इसमें 35 किलोमीटर फोर लेन निर्माण के लिए जमीन चिह्नित कर लिया गया है. पहले से चालू सड़क के किनारे लगे पेड़ों की कटाई हो चुकी है. 

तीसरे खंड में फोर लेन बनाने का काम एस पी सिंघला व पी एन सी संयुक्त रूप से काम करेगी. काम में देरी होने की वजह से एनएचएआई ने 70 फीसदी जमीन अधिग्रहण होने पर ही काम करने की अनुमति दी है. जबकि एनएचएआई के नियमों के अनुसार 90 फीसदी जमीन अधिग्रहण होने पर काम की अनुमति दी जाती है. जानकारों के अनुसार जमीन अधिग्रहण नहीं होने पर कांट्रैक्टर काम करने में असमर्थ होता है. देरी से काम शुरू होने पर जितने दिनों तक वह काम नहीं करता है उसका अतिरिक्त खर्च की डिमांड करता है. 

तीन खंडों में हो रहा है काम

पटना-बक्सर फोर लेन में तीन खंडों में निर्माण हो रहा है. पटना से कोईलवर तक 33 किलोमीटर के लिए 165 हेक्टेयर,  दूसरे खंड में कोईलवर से आरा तक 44 किलोमीटर के लिए 199 हेक्टेयर व आरा से बक्सर 48 किलोमीटर के लिए 193 हेक्टेयर जमीन की जरूरत है.  कोईलवर-आरा खंड में 28 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए जमीन का अधिग्रहण होने से काम शुरू है. 

पटना-कोइलवर खंड में शिवाला से बिहटा के बीच जमीन अधिग्रहण में परेशानी को लेकर लगभग 18 किलोमीटर एलिवेटेड रोड बनाने पर सहमति बनी है.  पटना से कोईलवर वाले पहले खंड में निर्माण का काम  हैदराबाद की कंपनी मधुकॉन कर रही है.

Related Articles

Back to top button
Close