Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

भारत और बांग्लादेश के बिच 22 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर, PM ने की 50 करोड़ डॉलर कर्ज की देने की घोषणा .

नई दिल्ली, 08 अप्रैल = बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के भारत दौरे के दूसरे दिन शनिवार को भारत और बांग्लादेश के मध्य विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में 22 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शेख हसीना ने समझौते के बाद एक संयुक्त बयान जारी किया।

संयुक्त बयान में दोनों नेताओं ने कहा कि दोनों देश नये क्षेत्रों में सहयोग के इच्छुक हैं। हम यह चाहते हैं कि तकनीक के क्षेत्र में हम साथ काम करें। दोनों देशों के पुराने संबंध हैं और हम एक दूसरे के सहयोगी रहे हैं। ऊर्जा का संरक्षण और उसकी सुरक्षा बहुत जरूरी है। इस क्षेत्र में निवेश की जरूरत है। हम बांग्लादेश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करेंगे। हम द्विपक्षीय संबंध विकसित करना चाहते हैं। दोनों देशों के बीच यातायात संबंध भी और विकसित करना चाहते हैं, ताकि लोगों को फायदा हो और सामानों का आदान-प्रदान भी हो सके।

इसी बिच  मोदी ने बांग्लादेश को 4.5 अरब डॉलर के कर्ज की घोषणा की. उन्होने बांग्लादेश को सैन्य आपूर्ति के लिए अतिरिक्त 50 करोड़ डॉलर के कर्ज की भी घोषणा की. इस 4.5 अरब डॉलर के कर्ज से बांग्लादेश में परियोजना में काम किया जाएगा. इसके साथ ही पिछले कुछ सालों में भारत की ओर से बांग्लादेश को मिलने वाला कर्ज कुल आठ अरब डॉलर पहुंच गया.

बांग्लादेश का 14 फीसदी इलाका सिंचाई के लिए तीस्ता पर निर्भर

उल्लेखनीय है कि इससे पहले शुक्रवार को चार दिवसीय भारत दौरे पर आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने प्रोटोकोल तोड़कर स्वागत किया था।

kbn 10 news bus_

ढाका-कोलकाता बस सेवा शुरू

पीएम मोदी ने कहा कि भारत लगातार बांग्लादेश के साथ सहयोग करता रहेगा. इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश को 4.5 अरब डॉलर के कर्ज की घोषणा की. इसके अलावा उन्होने बांग्लादेश को सैन्य आपूर्ति के लिए 50 करोड़ डॉलर के कर्ज की भी घोषणा की. मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ जीरो टोलरेंस की नीति की भी जमकर सराहना की. पीएम ने कहा कि हमें अपने कारोबार में विविधता लाने की जरूरत है.

वहीं, शेख हसीना ने कहा कि हम दोनों देश की सीमा को सुरक्षित बनाना चाहते हैं. उन्होंने आतंकवाद को जड़ से उखाड़ फेकने की भी बात कही.  इस दौरान ढाका-कोलकाता बस सेवा की भी घोषणा की गई. यह बस कोलकाता से ढाका के बीच चलेगी. शनिवार को इस बस को कोलकाता से रवाना किया गया. शनिवार सुबह बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना राष्ट्रपति भवन पहुंचीं, जहां उनको गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी ने शेख हसीना से मुलाकात की.

मोदी ने तीस्ता जल समझौते का दिया आश्वासन

वही शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीस्ता जल समझौते को लेकर बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना को आश्वासन दिया. मोदी ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के लिए तीस्ता जल बंटवारा अहम मुद्दा है और इस बारे में भारत प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि तीस्ता भारत जल बंटवारे के मुद्दे का समाधान निकाला जा सकता है और जल्द ही निकाला जाएगा. दरअसल, तीस्ता जल समझौते को लेकर बांग्लादेश को भारत से काफी उम्मीदे हैं, लेकिन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विरोध के चलते यह मसला अभी तक अधर में लटका हुआ है.

Related Articles

Back to top button
Close