Home Sliderखबरेदेश

कोरोना संकट के दौर में किसानों की मदद के लिए तोमर ने लांच किया किसान रथ मोबाइल ऐप

नई दिल्ली. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय कोविड-19 (कोरोना वायरस) से उपजे संकट के बीच खेती-किसानी को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने में जुटा है. इस क्रम में कृषि उत्पादों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाने में किसी तरह की असुविधा न हो, इसके लिए किसान रथ मोबाइल ऐप की शुरूआत की है.

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को किसान मोबाइल रथ ऐप लांच किया. इस अवसर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न राज्यों में मंडियों से जुड़े व अन्य जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों को संबोधित करते हुए तोमर ने कहा कि आज हम सभी कोरोना वायरस संकट के दौर से गुजर रहे हैं और इसलिए जबसे लॉकडाउन की स्थिति हुई है, सामान्य चलने वाला कामकाज भी प्रभावित हुआ है.

उन्होंने कहा कि कृषि का क्षेत्र हमारे देश के लिए महत्वपूर्ण है, अर्थव्यवस्था की दृष्टि से भी इस क्षेत्र का बड़ा महत्व है. मौजूदा संकट के दौर में ही, कृषि का काम भी बहुत तेजी के साथ करने की आवश्यकता है. इसे देखते हुए, केंद्र सरकार ने कृषि के काम में रुकावट न हो, कामकाज प्रभावित नहीं हो, किसानों को परेशानी नहीं हो, इसलिए अनेक छूटें प्रारंभ से ही इस क्षेत्र के लिए दी हैं.

तोमर ने कहा कि खेती-किसानी का काम इन दिनों जोरों पर है और अनेक राज्यों में उपार्जन का काम भी प्रारंभ हो गया है. सारी रियायतों के बाद भी कृषि उत्पादों के परिवहन में कुछ दिक्कतें थीं, क्योंकि लॉकडाउन से पहले परिवहन से जुड़े सभी लोग एकसाथ थे, लेकिन यह लागू होने से वे कहीं अलग-अलग चले गए, जिससे परेशानी आई कि अब सबकी उपलब्धता कैसे होगी. इस दृष्टि से कृषि मंत्रालय लगातार प्रयत्न कर रहा था कि इस कठिनाई को कैसे हल किया जाए और अब कई दिनों की तैयारी के बाद किसान रथ मोबाइल ऐप लांच किया गया है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह मोबाइल ऐप निश्चित रूप से पूरे देश में कृषि उत्पादों के सुचारू परिवहन की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा. पहले दिन ही पांच लाख से अधिक वाहन उपलब्ध हैं.

तोमर ने कहा कि इसके लिए कंट्रोल रूम भी सेटअप किया गया है, सभी राज्यों से अनुरोध है कि वे भी अपने यहां किसानों के हित में ऐसा कदम उठाएं. इस तरह की पहल की जाए, जिससे कि राज्यों व केंद्र सरकार का जीवंत संपर्क हो ताकि किसानों की परिवहन की तकलीफ दूर हो सके. (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close