खबरेबिहारराज्य

मंत्रालय ने लिखा खत – सिगरेट की दुकान पर ना बिके कोला-कैंडी, ना पीने वाले भी हो जाते हैं आकर्षित

पटना, सनाउल हक़ चंचल-

आने वाले वक्त में सिगरेट की दुकान पर कोल्ड ड्रिंक और टॉफी जैसी चीजें मिलना बंद हो सकती हैं। दरअसल स्वास्थ मंत्रालय ने 21 सितंबर को राज्यों को एक पत्र भेजा था। इस पत्र में लिखा कि सिगरेट-तम्बाकू बेचने वाली दुकानों पर कोल्ड ड्रिंक आदि नहीं बेची जानी चाहिए। इसके पीछे कारण बताते हुए लिखा गया कि इससे धूम्रपान ना करने वाले धूम्रपान करने को आकर्षित होते हैं।

पत्र में गुजारिश की गई है कि राज्य सरकारों को सिगरेट, बीड़ी, गुटखा और खैनी बेचने वाली दुकानों को एक नियम के अंदर लाकर उनको लाइसेंस देना चाहिए। पत्र में आगे लिखा है कि इससे सरकार को पता लगेगा कि कितनी दुकान सिगरेट आदि बेचने के लिए रजिस्टर हैं।

मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार अरुण झा ने बताया कि इसका उद्देशय लोगों खासकर बच्चों और युवाओं को हानिकारक पदार्थों से दूर रखना है। मंत्रालय का मानना है कि अगर कोई सिगरेट ना पीने वाले ऐसी दुकानों पर कोल्ड-ड्रिंक या टॉफी लेने जाता है तो वो भी सिगरेट के प्रति आकर्षित हो सकता है।

धुएं से हर साल 10 मिलियन मौतें:- वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में हर साल 10 मिलियन लोग धुएं से होने वाली बीमारी जैसे कैंसर, सांस संबंधित दिक्कत और दिल की बीमारी की वजह से मरते हैं। मंत्रालय के मुताबिक, मामला लोगों की भलाई का है इसलिए राज्य इसपर सकारात्मक जवाब दे रहे है।

Related Articles

Back to top button
Close