Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

महाराष्ट्र :अंगूठा नहीं, अब अंगुली से मिलेगा सरकारी राशन

मुंबई, 29 सितम्बर : महाराष्ट्र में राशन दुकानों पर सरकारी अनाज लेते समय पॉश मशीन पर अंगूठे का मिलान होने की समस्या अब खत्म हो जाएगी। इससे निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने आंध्र प्रदेश पैटर्न लागू करने का फैसला लिया है। राज्य सरकार की तरफ से आंध्र प्रदेश की तरह आधार आधारित सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। इसके तहत राशन कार्ड धारक को सॉफ्टवेयर में अपने दोनों हाथों की अंगुलियों में से किसी भी अंगुली को स्कैन कराने की सुविधा होगी। कार्डधारक पहली बार जिस अंगुली का स्कैन कराएगा, अगली बार उसी अंगुली को स्कैन कराना पड़ेगा।

प्रदेश सरकार के खाद्य व आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों की शिकायत थी कि पॉश मशीन पर उनके अंगूठे स्कैन नहीं होने के कारण उन्हें अनाज नहीं मिल पाता है। इसके समाधान के लिए सरकार एईपीडीएस नाम से नया सॉफ्टवेयर तैयार कर रही है। प्रदेश भर में 1.48 करोड़ राशन कार्ड धारकों को सरकारी अनाज मिलता है। इसमें अंत्योदय, बीपीएल और एपीएल कार्ड धारक शामिल हैं।

अधिकारी ने बताया कि राज्य में पॉश मशीन के माध्यम से अनाज देने वाले जिले में कोल्हापुर, चंद्रपुर, नांदेड़, जालना, गोंदिया सबसे आगे हैं। अधिकारी ने बताया कि राशन कार्ड को आधार से जोडऩे के बाद सरकारी अनाज पाने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार नया राशन कार्ड उपलब्ध कराएगी। नए कार्ड में बारकोड लगा होगा। इसे कार्ड धारक आसानी से अपनी जेब में रख सकेगा।

अधिकारी ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के रूप में नागपुर में अक्टूबर में नए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके बाद नवंबर से पूरे राज्य में इसको लागू करने की योजना है। जब नए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल होगा तो हर राशन कार्ड धारक को एक बार राशन दुकान पर आकर अपनी अंगुली को स्कैन कराना पड़ेगा। कार्ड धारक अपनी सुविधा अनुसार किसी भी अंगुली को स्कैन करा सकेगा। (हि.स.)।

आगे पढ़े : तीन अक्टूबर को होगा 14वां अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी सम्मेलन..

Related Articles

Back to top button
Close