खबरेमहाराष्ट्रमुंबई

मुंबई मनपा बंद स्कूल को करेगी निजी संस्थाओं के हवाले…

मुंबई, 19 नवम्बर: मुंबई मनपा के बंद स्कूलों को निजी संस्थाओं को चलाने के लिए देने का निर्णय मनपा प्रशासन ने लिया है। पहले चरण में बंद हुए 35 स्कूल निजी संस्थाओं को देने का निर्णय प्रशासन ने लिया हैं। यह स्कूल राज्य बोर्ड सहित किसी भी बोर्ड से संलग्न करने का अधिकार संबंधित संस्थाओं को दिया गया है। इन संस्थाओं का चुनने से संबंधित नीति का मसौदा शिक्षण समिति द्वारा रखा जाएगा। मनपा के बंद 35 स्कूलों की इमारत निजी संस्थाओं को देकर वहां दोबारा स्कूल शुरू करने का निर्णय मनपा ने लिया है। 

पीले राशनकार्ड धारक परिवार के बच्चों को इन स्कूलों में प्रवेश देना अनिवार्य होगा और विद्यार्थियों से कोई भी शुल्क नहीं ली जाएगी। मनपा और सरकार की ओर से विद्यार्थियों को दी जानेवाली सभी सेवा सुविधाएं बच्चों को दी जाएगी। स्कूल की इमारतों की मरम्मत, किराया, बिजली बिल, पानी का बिल मनपा भरेगी। साथ मुख्याध्यापक, चपरासी और सुरक्षा रक्षक मनपा का होगा अन्य शिक्षक और कर्मचारियों के वेतन की जिम्मेदारी संबंधित संस्था की रहेगी। ऐसी नीति मनपा शिक्षण समिति के समक्ष पेश करने वाली है।

इस मसौदे के तहत स्कूल के व्यवस्थान के लिए निधि जमा करने की जिम्मेदारी संंबंधित संस्था की होगी, शिक्षा के अलावा अन्य कोई भी काम करने की अनुमति नहीं होगी, विद्यार्थियों से शुल्क नहीं लिया जाएगा। विद्यालय परिसर में गैरकानूनी निर्माण कार्य करने पर एमआरपीटी कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। 30 विद्यार्थियों के लिए एक शिक्षक और एक वर्ग में 40 से अधिक विद्यार्थी नहीं होंगे। मनपा और संस्थाओं के बीच हुए करार का उल्लंघन किए जाने पर 30 दिन की नोटिस देकर स्कून कब्जे में मनपा ले लेगी। (हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close