Home Sliderखबरेमुंबईराज्य

मुंबई में गिरे पेडों के लिए बीजेपी  नें  बीएमसी को ठराया  जिम्मेदार, बीजेपी दर्ज करायेगी वृक्ष वध का मुकदमा

मुंबई. चक्रवात से मुंबई में गिरे 2 हजार 500 से अधिक पेड़ों (Trees fallen in Mumbai ) के लिए मुंबई बीएमसी (Mumbai BMC )के अधिकारी जिम्मेदार हैं. स्थायी समिति की बैठक में बीजेपी (bjp)गुट नेता प्रभाकर शिंदे ने यह आरोप लगाया है. शिंदे ने कहा कि मानसून पूर्व पेडों को छांटने का प्रस्ताव मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने रोक रखा है जिसके चलते पेड़ो की छंटाई नही हुई. चक्रवात की तेज हवाओं के कारण हजारों पेड़ धराशायी हो गए.

प्रभाकर शिंदे ने कहा कि पेडों की छंटाई हर साल मानसून के दौरान की जाती है. मनपा इसके लिए ठेकेदार की नियुक्ति करती है. इस साल मानसून आने में अब मात्र 20 दिन ही शेष रह गए है, मनपा ने समय रहते पेडों की छंटाई नही की जिस कारण पेड़ गिर गए.

शिंदे ने कहा कि पेडों की छंटाई करने का प्रस्ताव मनपा के वृक्ष प्राधिकरण समिति में 18 मार्च को प्रस्ताव लाया गया था. तीन महीने बीत जाने के बावजूद अभी तक मनपा प्रशासन छंटाई के ठेकेदार को नियुक्त करने का निर्णय नही ले पाई है. वृक्ष प्राधिकरण समिति का अध्यक्ष मनपा आयुक्त होता है. मनपा आयुक्त पेडों की छंटाई को लेकर कोई निर्णय नही लिया. शिंदे ने कहा कि पेड़ काटने पर वृक्ष वध का मामला दर्ज होता है. भाजपा मनपा के खिलाफ इतनी बड़ी संख्या में पेड़ गिरने पर मनपा प्रशासन के खिलाफ वृक्ष वध का मामला दर्ज कराएगी. भाजपा का कहना है कि पिछले साल भी तूफान आया था उस समय भी पेडों की छंटाई पहले से किए जाने के कारण उतना नुकसान नहीं हुआ था जितना इस बार हुआ है. चक्रवाती तूफान में हजारों दुर्लभ पेड़ धराशायी हो गए जिसके लिए बीएमसी अधिकारी जिम्मेदार हैं.

मनपा का दावा, गिरे पेडों में 70 प्रतिशत विदेशी

बीएमसी प्रशासन ने दावा किया है कि चक्रवाती तूफान में कुल 812 पेड़ ही गिरे हैं. इतनी बड़ी संख्या में गिरे पेडों पर मनपा ने यह कहकर अपना हाथ झटकने की कोशिश की है कि गिरे वृक्षों में 70 प्रतिशत वृक्ष विदेशी है।मुँबई में लगाये जाने वाले पेड़ ही विदेशी किस्म के थे. फलदार पेड़ शहर में नहीं लगाया जा सकता है. फलों के पेड़ काफी विशालकाय होते हैं जिसके चलते उन्हें शहरों में कम लगाया जाता है. मनपा प्रशासन ने भी माना है कि पिछले साल के तूफान में शहर में कुल 355 पेड़ ही गिरे थे. हालांकि बीएमसी ने ही अपनी रिपोर्ट में 2,364 पेड़ और टहनियां तूफान में गिरे हैं.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close