Home Sliderखबरेविदेश

ब्रिटेन आतंकी हनीफ टाइगर को नहीं सौंपेगा भारत को

लंदन । ब्रिटेन ने भगोड़े डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी साथी हनीफ टाइगर को भारत को सौंपने से इनकार कर दिया है। यह आतंकी भारत में बम धमाकों, टेरेरिस्ट कॉन्सपिरेसी और कई अन्य मामलों में आरोपी है । हनीफ गुजरात में बम धमाके के दो मामलों में भी आरोपी है।

ब्रिटेन में पाकिस्तान मूल के नेता साजिद जावेद टाइगर के प्रत्यर्पण को लेकर काफी ड्रामेबाजी की जिसके चलते फिलहाल इसे टाल दिया गया है । हनीफ का पूरा नाम मोहम्मद हनिफ उमेरजी पटेल है और ग्रेटर मैनचेस्टर के बोल्टॉन के एक किराना दुकान में दिखने के बाद स्कॉटलैंड यार्ड ने प्रत्यर्पण वारंट के आधार पर उसे फरवरी 2010 में गिरफ्तार किया था ।

नीफ (57) ने उसके बाद ब्रिटेन में रहने का प्रयास करते हुए बार-बार यह कहा है कि भारत भेजे जाने पर वहां उसे प्रताड़ित किया जाएगा और अप्रैल 2013 में ब्रिटेन की हाईकोर्ट ने उसकी अपील खारिज कर दी थी। इसके बाद उसके मामले को ब्रिटेन के गृह सचिव के पास भेज दिया गया था । हालांकि, कई साल तक यह मामला चलने के बाद ब्रिटेन के गृह सचिव (2018-19) साजिद जावेद ने उसे भारत प्रत्यर्पित करने से इनकार कर दिया।

टाइगर हनीफ को हनीफ मोम्मद उमेरजी पटेल के नाम से भी जाना जाता है। वह गुजरात में 1993 में हुए बम धमाके के आरोपी इकबाल मिर्ची से भी जुड़ा है। उसने सूरत के एक व्यस्त बाजार में हुए बम धमाके की योजना बनाई थी। इसमें एक आठ साल की बच्ची की मौत हुई थी। 1992 में बाबरी मस्जिद ढहाने का बदला लेने के लिए सूरत रेलवे स्टेशन पर हुए बम धमाकों में भी आरोपी है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close