उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

मुख्यमंत्री योगी ने स्टार्ट-अप यात्रा का किया शुभारम्भ, युवाओं को मिलेगा रोजगार

लखनऊ, 30 अगस्त (हि.स.) : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यहां स्टार्टअप यात्रा का शुभारम्भ किया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि स्टार्ट-अप के लिए राज्य सरकार ने एक हजार करोड़ रुपये का इंतजाम किया है। यात्रा 10 अक्टूबर को लखनऊ में समाप्त होगी। 

मुख्यमंत्री ने आज राजधानी के साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में स्टार्ट-अप बस यात्रा को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने कहा कि इससे नौजवानों को रोजगार मिलेगा। योगी ने बताया कि यह स्टार्ट-अप यात्रा प्रदेश भर के शहरों में पहुंचेगी। इस दौरान राज्य के 350 कॉलेजों के करीब 40 हजार युवाओं को स्टार्ट-अप के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। 
इस मौके पर योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कामों की भी जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि केंद्र के स्टार्ट-अप इंडिया कार्यक्रम को लेकर उत्तर प्रदेश भी आज से स्टार्ट-अप यात्रा के लिए आगे कदम बढ़ा दिया। उन्होंने लोगों से अपील किया कि स्टार्ट-अप को टीम भावना से लें। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि हर व्यक्ति के अंदर अलग-अलग गुण होते हैं। क्रिकेट का उदाहरण देते हुए कहा कि यदि सभी खिलाड़ी बैटिंग ही करने लगें तो टीम कभी भी मैच नहीं जीत पाएगी। जैसे मैच जीतने के लिए टीम भावना जरुरी है, उसी तरह प्रदेश के विकास के लिए स्टार्ट-अप में भी इस भावना की आवश्यकता है। 

उन्होंने बताया कि स्टार्ट-अप के लिए राज्य सरकार ने एक हजार करोड़ रुपये का इंतजाम किया है। सरकार सिडबी के साथ मिलकर काम करेगी। एक सितंबर तक एमओयू पर हस्ताक्षर हो जायेंगे। इस योजना के लिए चुने गये युवाओं को एकमुश्त 15 लाख और 15 हजार रुपये महीने की प्रोत्साहन राशि मिलेगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि योजना की शुरुआत 15 सितम्बर से होगी। 
इस मौके पर योगी ने जिम्मेदारियों से भागने वालों की आदत पर तंज भी कसा और कहा कि मुझे लगता है कहीं ऐसा न हो कि कुछ समय बाद लोग अपने एक दो साल के छोटे बच्चों को सरकार के भरोसे छोड़ दें और कहें कि अब सरकार ही इनका पालन पोषण करे। मीडिया पर भी निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मीडिया कहती है कि अमुक स्थान पर कूड़ा पड़ा है। सरकार मानती है कि कूड़ा उठवाना उसकी जिम्मेदारी है। लेकिन, इससे क्या ऐसा नहीं लगता जैसे बाकी लोगों के पास कोई जिम्मेदारी ही नहीं है।

पूर्व में मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्जवलित कर और गुब्बारे उड़ाकर स्टार्ट-अप यात्रा कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान कन्वेंशन सेंटर में मौजूद विद्यार्थियों ने एक साथ मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। 

Related Articles

Back to top button
Close