खबरेस्पोर्ट्स

मेगन की हैट्रिक से आस्ट्रेलिया ने भारतीय महिला टीम को हराया

फाइनल की दौड़ से बाहर हई मेजबान

मुम्बई (ईएमएस)। बेथ मूनी और एलिसे विलानी के शानदार अर्धशतकों के बाद मेगन स्कट की शानदार हैट्रिक से आस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने सोमवार को यहां त्रिकोणीय टी-20 क्रिकेट सीरीज के चौथे मैच में भारतीय महिला टीम को 36 रनों से हरा दिया। इस हार के साथ ही भारतीय टीम फाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है। इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर मेहमान आस्ट्रेलियाई टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। आस्ट्रेलिया ने मूनी के 71 और विलानी के 61 रनों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाये। इस प्रकार भारतीय टीम को जीत के लिए187 रनों का लक्ष्य मिला। इसका पीछा करते हुए मेजबान भारतीय टीम 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 150 रन ही बना सकी। स्कट ने 31 रन देकर लगातार तीन खिलाड़ियों को आउट कर मैच में निर्णायक भूमिका निभाई। वहीं डेलिसा किमिंस और एश्ले गार्डनर ने एक-एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मेगन ने दूसरे ओवर की पांचवीं व छठी गेंदों पर स्मृति मंधाना 3 और मिताली राज को खाता खोले बिना ही पेवेलियन भेज दिया। इसके बाद पांचवें ओवर की पहली गेंद पर मेगन ने दीप्ति शर्मा (2) को आउट कराकर हैट्रिक पूरी की। यहीं से टीम लय से बाहर हो गयी।

जेमिमाह रोड्रिग्स (50) ने कप्तान हरमनप्रीत कौर (33) के साथ चौथे विकेट के लिए 54 रन जोड़कर टीम इंडिया की वापसी के प्रयास किये, पर किमिंस ने रोड्रिग्स को मेगन के हाथों कैच कराकर भारत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

रोड्रिग्स ने 41 गेंदों में 8 चौको की मदद से अपना अर्धशतक लगाया। गार्डनर ने हरमनप्रीत 33 को किमिंस के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया को पांचवां झटका दिया। इसके बाद अनुजा पाटिल (38) और पूजा वस्त्राकर (19) ने प्रयास किये पर वह सफल नहीं हो पायीं।

इससे पहले आस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। एलिसे हेले (9) और एश्ले गार्डनर (17) के आउट होने के बाद मूनी और विलानी ने टीम को 143 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर विलानी पूनम यादन की गेंद पर जेमिमाह रोड्रिगेस के हाथों कैच हो गईं। विलानी ने अपनी पारी में 42 गेंदों में 10 चौके लगाए। उनके पवेलियन लौटने के बाद मूनी भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाईं और 173 के स्कोर पर पेवेलियन लौट गयीं। उन्होंने 46 गेंदों में आठ चौके लगाए। इन दोनों के आउट होने के बाद आस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लानिंग ने नाबाद 11 और रेचेल हेनेस ने नाबाद 10 रन बनाये और टीम को 186 रनों तक पहुंचाया।

Related Articles

Back to top button
Close