खबरेविदेश

मैक्सिको में आया 8.1 तीव्रता का भूकंप, 2 मरे

मैक्सिको सिटी, 08 सितम्बर : मैक्सिको में गुरुवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 8.1आंकी गई। भूकंप में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई है और कई मकान क्षतिग्रसत हो गए हैं। साथ ही सूनामी की चेतावनी भी जारी की गई है।

समाचार एजेंसी संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र पिजिजियापन शहर के दक्षिण-पश्चिम में 85 किलोमीटर दूर व ज़मीन से 70 किलोमीटर गहराई में था।

मैक्सिको के अलावा गुआटेमाला, एल सेल्वाडोर, कोस्टा रिका, निकारागुआ, पनामा और होंडुरस में सूनामी की चेतावनी जारी की गई है। मेक्सिको सिटी में भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए जहां इमारतें कांपने लगीं और लोग भाग कर सड़कों पर आ गए।

भूकंप के झटके लगभग 1 मिनट तक महसूस किए गए। भूकंप के बाद भी 4.9 से 5.7 तीव्रता के कई झटके महसूस किए गए। एक पर्यटक लुइस कार्लोस ब्रिकेनो ने समाचार एजेंसी रॉयटर को बताया कि उन्होंने पहले कभी धरती को इतना ज्यादा हिलते हुए नहीं देखा।

स्थानीय निवासी लिलिआना विला ने बताया कि जैसे ही उन्होंने भूकंप का झटका महसूस किया वे घर से बाहर निकल आईं, उन्हें लगा कि उनका घर गिरने वाला है.

भूकंप में मैक्सिको सिटी स्थित हवाई अड्डे पर इमारतों के शीशे चटक गए। कुछ जगहों पर बिजली बाधित हो गई है। इस भूकंप की तीव्रता मैक्सिको में साल 1995 और 1985 में आए भूकंपों से ज्यादा थी। इन भूकंपों में हजारों लोगों ने जान गंवाई थी, इसलिए आशंका जताई जा रही है कि पिछली रात आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती हैं।

मैक्सिको के पूर्वी तट में कटिला तूफान का कहर भी जारी है। समुद्र की लहरें तीन से चार फीट तक उंची उठ रही हैं। नतीजा है कि फिलीपींस में भी पूरे पूर्वी पर सूनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। हालांकि लोगों को अभी तक इलाका खाली करने को नहीं कहा गया है, लेकिन उन्हें आपातकालीन रेडियो प्रसारणों पर ध्यान देने को कहा गया है।

Related Articles

Back to top button
Close