उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

यूपी में CAA हिंसा में शामिल PFI के 10 सदस्य आरोपी गिरफ्तार

नई दिल्ली (3 फरवरी): उत्तर प्रदेश में नागरिक संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ हुई हिंसा में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) का नाम सामने आने के बाद यूपी पुलिस ने इस संगठन के खिलाफ कार्रवाई और तेज कर दी है। यूपी पुलिस ने रविवार को मुजफ्फरनगर, मेरठ, बहराइच, हापुड़ और शामली से 10 और पीएफआई के सदस्यों को गिरफ्तार किया। हापुड़ पुलिस ने PFI का एक सदस्य नदीम को गिरफ्तार किया। नदीम पर सीएए के खिलाफ हिंसा में शामिल होने का आरोप है। गिरफ्तार युवक हापुड़ के पास एक गांव का ही रहने वाला है। फिलहाल पुलिस नदीम के बैंक खातों की जांच कर रही है।

आपको बता दें कि इससे पहले यूपी पुलिस अलग-अलग जिलों से पीएफआई के करीब 30 सदस्यों को गिरफ्तार कर चुकी है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) की जांच में वेस्ट यूपी में टेरर फंडिंग का खुलासा हुआ था, जिसमें PFI द्वारा पैसे देकर हिंसा फैलाने की बात सामने आई थी।गौरतलब है कि देशभर में सीएए के विरोध में हिंसा भड़काने के मामले में हाल ही में पीएफआई का नाम प्रकाश में आया था। विरोध प्रदर्शन के नाम पर पीएफआई द्वारा भीड़ को भड़काने और हिंसा फैलाने के लिए हापुड़ समेत कई जनपदों में मोटी रकम बैंक में जमा कराई गई थी। रविवार को उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ में सिटी कोतवाली पुलिस ने पीएफआई के एक सदस्य को पुरानी चुंगी से गिरफ्तार किया है।

पुलिस आरोपी के बैंक खातों को खंगालने के साथ अन्य सदस्यों की तलाश कर रही है. आरोपी उपद्रव मचाने में भी शामिल था। ईडी की जांच रिपोर्ट में पीएफआई द्वारा भीड़ को भड़काने और हिंसा फैलाने के लिए उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी मोटी रकम जुटाने का मामला प्रकाश में आया था। इस रकम को पीएफआई के देश भर में खुले कुल 73 बैंक खाते में 120 करोड़ रुपये की धनराशि जमा किया जाना बताया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक ईडी की जांच में सामने आया था कि हिंसा फैलाने में पीएफआई का भी हाथ है।

पुलिस ने रविवार रात पीएफआई के दो सदस्यों खिवाई कस्बे से मुस्तकीम व लिसाड़ी गेट पुलिस ने मेरठ शहर से महताब को गिरफ्तार किया है। एसओ सरूरपुर सतीश कुमार ने बताया कि उन्हें जानकारी मिली थी की खिवाई कस्बे में पीएफआइ का सक्रिय सदस्य लोगों को सोशल साइट पर भड़का रहा है। पुलिस ने कस्बे से एक मकान से उसे दबोच लिया।

Related Articles

Back to top button
Close