Home Sliderदेशनई दिल्ली

राज्यसभा पंहुचा सुसाइड गेम ‘ब्लू व्हेल गेम’ का मुद्दा, पाबंदी लगाने की मांग

नई दिल्ली, 03 अगस्त : राज्यसभा में गुरुवार को सोशल साइट्स पर छाये ‘आत्महत्या’ करने को उकसाने वाले ‘ब्लू व्हेल’ गेम का मुद्दा उठा। सांसदों ने इस पर पाबंदी लगाने की मांग की है। 

राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान भाजपा सांसद अमर शंकर शामले ने ब्लू व्हेल गेम का मुद्दा उठाते हुए कहा, ‘ये गेम बहुत खतरनाक है| इस पर पाबंदी लगनी चाहिए।‘

समाजवादी पार्टी से संजय सिंह ने सोशल वेबसाइट से खेल को हटाने की मांग की। उन्होंने कहा कि वेबसाइट पर उपलब्ध खेलों की वजह से बच्चे पढ़ने की बजाए खेल व्यस्त रहते हैं जिसके हानिकारक परिणाम सामने आ रहे हैं। 
गौरतलब है कि मुंबई में 2 दिन पहले ही एक बच्चे ने इसी गेम से प्रभावित होकर आत्महत्या की थी। आत्महत्या के पीछे ‘ब्लू व्हेल गेम’ को वजह बताया जा रहा है। 

सुसाइड गेम में आखरी लेवल पूरा करने के लिये 14 साल के छात्र ने 7वी मंजिल से लगाई छलांग

बताया जा रहा है कि यह खेल दुनियाभर में 250 के करीब बच्चों की जान ले चुका है। भारत में यह गेम हाल ही चर्चा में आया है, लेकिन रूस से लेकर अर्जेंटीना, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, चीन, जॉर्जिया, इटली, केन्या, पराग्वे, पुर्तगाल, सऊदी अरब, स्पेन, अमेरिका, उरुग्वे जैसे देशों में कम उम्र के कई बच्चों ने इस चैलेंज की वजह से अपनी जान गंवाई है।

लोग हैरत में हैं कि कोई ऑनलाइन गेम किसी के दिमाग पर इस तरह कब्ज़ा कैसे कर सकता है कि ख़ुदकुशी पर मजबूर कर दे।

Related Articles

Back to top button
Close