खबरेबिहारराज्य

शिक्षकों की बहाली पर सीएम नीतीश का बड़ा बयान, तन्ख़्वाह पर भी बोले

पटना, सनाउल हक़ चंचल-

सीएम नीतीश कुमार ने शिक्षकों को लेकर बड़ी बातें कही हैं. आज पटना में लोक संवाद कार्यक्रम के बास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पत्रकारों से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि शिक्षा की समस्या किसी राज्य विशेष की समस्या नहीं है बल्कि यह पूरे देश की समस्या है. इसके लिए लोगों की मानसिकता बदलने के साथ ही पूरे सिस्टम को ठीक करना होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की कमी को जल्द दूर कर लिया जायेगा.

नीतीश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालयों के लिए राज्य सरकार ज्यादा हस्तक्षेप नहीं कर सकती. उसके अपने दायरे हैं. उन्होंने कहा, इसे बदलने की जरूरत है और केंद्र सरकार को इस विषय में राज्य सरकार की क्षमता निर्धारित करना चाहिए. उन्होंने कहा कि बिहार में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए शिक्षकों का बड़े पैमाने पर बहाली करने के लिए नियुक्ति प्रक्रिया जारी है, जल्द ही शिक्षकों की बहाली की जायेगी.

उन्होंने कहा कि हमारी पूरी कोशिश रहती है कि शिक्षकों को पहली तारीख को तनख्वाह मिल सकें. विश्वविद्यालयों में सरकार सीधी बहाली नहीं करती. विश्वविद्यालयों के शिक्षा में राज्य सरकार का रोल सीमित है. उन्होंने कहा कि शिक्षा का संचालन राज्य सरकार को मिले तो बेहतर होगा. उच्च शिक्षा को बेहतर करने की जरूरत है. विश्वविद्यालयों के लिए राज्य सरकार की ओर से करीब चार हजार करोड़ ग्रांट दिया जाता है.

पटना विश्वविद्यालय को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा मिलने की मांग पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि यह पुरानी मांग है. संसद में भी हम इसे उठाते रहे हैं. इस बारे में अब केंद्र सरकार को फैसला लेना है. केंद्र सरकार चाहे तो पीयू को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दे या नहीं दें, यह उनके हाथ में है लेकिन इसकी मांग जारी रहेगी.

Related Articles

Back to top button
Close