खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

अब फुट एनर्जी से रोशन होगा साईं बाबा संस्थान

मुंबई, 02 जून= शिर्डी स्थित साईं बाबा संस्थान ने एक निजी कंपनी के सहयोग से फुट एनर्जी तैयार करने का निर्णय लिया है। इस योजना के क्रियान्वित हो जाने के बाद शिर्डी स्थित साईं बाबा संस्थान फुट एनर्जी से चलने वाला पहला संस्थान बन जाएगा।

साईं बाबा संस्थान के अध्यक्ष डॉ. सुरेश हावरे ने बताया कि इस योजना के तहत साईं का दरे वाले भक्तों के मार्ग पर ऐसे उपकरण लगाए जाएंगे जिनके दबने से बिजली पैदा होगी। इस योजना से तकरीबन 200 बल्ब और 50 पंखे चलाने के लिए बिजली बनाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि यहां इस तरह के 200 उपकरण लगाए जाएंगे, लोग जैसे-जैसे कदम आगे बढ़ाएंगे ये पेडल दबेंगे और इससे बिजली बनेगी। उन्होंने कहा कि एक पेडल की कीमत एक लाख रुपये है लेकिन संस्थान इसके लिए कोई खर्च नही करेगा। जिस कंपनी से करार हुआ है वह बीओटी के आधार पर काम करेगी। हावरे ने कहा कि रोजाना 50 हजार से ज्यादा लोग साईं के दर्शन के लिए शिर्डी आते हैं।

अगले दो महीनों ने इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा। इस परियोजना से तैयार होने वाली बिजली का इस्तेमाल कर कतार में खड़े भक्तों के लिए ही रोशनी और पंखे की व्यवस्था की जाएगी। इधर साईं बाबा संस्थान में आगामी 01 अक्टूबर 2017 से 18 अक्टूबर 2018 तक साईं बाबा समाधि शताब्दी मनाने की जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। शताब्दी समारोह के लिए शिर्डी संस्थान की तरफ से विशेष तैयारियां की जा रही है। इस दौरान कई सामाजिक कार्य भी किए जाएंगे।

आरोप-प्रत्यारोप की बजाय मुख्यमंत्री किसानों की समस्या हल करें: शिवसेना

डॉ. सुरेश हावरे ने बताया कि व्यवस्था बनाए रखने के लिए साढ़े दस हजार स्वयंसेवकों की एक टीम तैयार की जाएगी। हावरे ने कहा कि शताब्दी समारोह के लिए केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से पंद्रह सौ करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। शताब्दी महोत्सव के प्रचार प्रसार के लिए 15 अक्टूबर को मैराथन का आयोजन किया जाएगा। संस्थान की ओर से निमगांव-कोर्हाले में 21 एकड़ में एक मंडप बनाया जाएगा। यहां मध्य में साईं बाबा की मूर्ति होगी जबकि आस-पास साईं बाबा के जीवन से जुड़े प्रसंगों को आडियो वीडियो के जरिए प्रदर्शित करने की व्यस्था की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सभी साई मंदिरों में रक्तदान शिविर आयोजित करने का आव्हान किया जाएगा। इसके अलावा शिर्डी में मुफ्त वाय-फाय सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। शिर्डी में तारांगण बनेगा जिसमें थ्री-डी प्रोजेक्शन के जरिए लोगों को ब्रह्मांड की जानकारी दी जाएगी। डॉ. हावरे ने कहा कि शिर्डी स्थित साई बाबा संस्थान देश से यहां आने वाले भक्तगणों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हर तरह की तैयारी में लगा हुआ है।

Related Articles

Back to top button
Close