उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

सप्तमी में मां काली के दर्शन को उमड़ी भीड़, कल अष्टमी को होगा हवन-पूजन

Uttar Pradesh.लखनऊ, 03 अप्रैल = प्रदेश में चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मां काली के दर्शन के लिए मन्दिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी रही। नवरात्रि में सप्तमी के दिन काली देव की आराधना होती है। देवी का यह स्वरूप अनन्त और व्यापक है। राजधानी में सुबह से ही चौक स्थित बड़ी काली देवी मन्दिर में लोग दर्शन के लिए कतारों में नजर आये।

शहर के इस प्राचीन मन्दिर की लोगों में अगाध श्रद्धा है। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते ही यहां नवरात्रि के पहले दिन से ही विशेष इंतजाम किए गए हैं, वहीं सप्तमी के कारण सोमवार को भीड़ बेहद ज्यादा रही। इसी तरह लालबाग स्थित छोटी काली बाड़ी में भी सुबह से लोग मां काली के दर्शनों के पहुंचे। यहां मंत्रोच्चार के साथ श्रद्धालुओं से देवी जी को पुष्पांजलि अर्पित करायी गयी। लोग ‘ऊं ऐं हृं चामुण्डायै विच्चे’ का जाप करते नजर आये। शहर के अन्य स्थानों पर भी इसी तरह लोगों की भीड़ नजर आयी।

ये भी पढ़े : राज्यमंत्री और डीएम ने सिगरा खेल स्टेडियम का किया निरीक्षण

सप्तमी की रात अखण्ड ज्योति जलाकर काले तिलों से पूजन करने एवं जप करने से मां काली प्रसन्न होती हैं, इसलिए लोगों ने सुबह से ही इसकी तैयारी करते दिखे। वहीं मंगलवार को अष्टमी होने से घरों-मन्दिरों में हवन-पूजन की तैयारियां भी शुरू हो गई है। इसके साथ ही कन्याओं को देवी स्वरूप मानते हुए हवन के बाद भोज भी कराया जायेगा।

Related Articles

Back to top button
Close