Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

सर्जरी से पहले ही दुनिया की सबसे मोटी महिला का 120 किलो वजन घटा.

दुनिया की सबसे मोटी महिला इमान अहमद इलाज के लिए भारत आई हुई हैं। इमान का इलाज साउथ मुंबई के सैफी हॉस्पिटल में चल रहा है। उन्हें भारत आए हुए अभी एक महीना भी पूरा नहीं हुआ है लेकिन उन्होंने इतने कम वक्त में 120 किलो के करीब वजन घटा लिया हैं। पहले उनका वजन 500 किलो था जो कि अब 380 किलो के करीब रह गया है। इतनी जल्दी हो रहे सुधार को देखकर हॉस्पिटल के लोग भी हैरान हैं।  अब डॉक्टर इमान के वजन को 200 किलोग्राम तक लाना चाहते हैं। इसके लिए उसके पेट की चर्बी को काटने की बात की जा रही है। लेकिन इसमें अभी कम से कम छह महीने का वक्त लग सकता है।

आप को बता दे , इमान को बड़ी मुश्किल से हॉस्पिटल लाया गया था. जब वे मुंबई एयरपोर्ट पहुंची थीं तो उन्हें उतारने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी थी. एंबुलेंस की जगह ट्रक जैसे वाहन से उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया था.

इन बिमारियो से जूझ रही हैं इमान…

गौरतलब है कि जन्‍म के वक्‍त इमान अहमद का वजन 5 किलोग्राम था. 11 साल की उम्र से उनका वजन अचानक बढ़ने लगा. इसकी वजह से उन्‍हें कई बीमारियों ने घेर लिया और अगले 25 साल तक इमान अपने घर से बाहर नहीं निकल पाईं. अब इमान 36 साल की हैं और उन्‍हें डायबिटीज, किडनी डिस्‍ऑर्डर, हाइपरटेंशन, थाइरॉयड, वाटर रिटेंशन, ऑब्‍स्‍ट्रक्‍ट‍िव और फेफड़ों की बीमारी है.अगर उनका वजन कम नहीं हुआ तो जीवन भी खतरे में पड़ सकता है. 

अब खुद से उठकर बैठ भी सकती है. 

पिछले तीन सालों में इमान की हालत काफी खराब हो गई थी। वह बेड से उठ नहीं पाती थीं और हर काम के लिए अपनी मां और बहन पर निर्भर थीं। लेकिन अब कुछ महीनो में ही इमान की हालत सुधरी और  डॉक्टरों का कहना है कि अब इमान खुद से उठकर बैठ भी सकती हैं।

 

Related Articles

Back to top button
Close