Home Sliderखबरेदेशनई दिल्लीविदेश

सार्वजनिक जगहों पर महिलाओं को खड़े होकर पेशाब करने का यहां दिया जा रहा है प्रशिक्षण.

नई दिल्ली : ऑस्ट्रिया की ग्रीन पार्टी की स्थानीय इकाई ने सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं को खड़े होकर पेशाब करने का प्रशिक्षण देने के लिए विशेष बैठक करने की घोषणा कि है .

भारत सरकार की तरफ से भारत को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. इसके लिए सरकार की तरफ से लोगों को घरों में शौचालय बनाने  के लिए प्रेरित किया जा रहा है. इस अभियान को सफल बनाने के लिए सार्वजनिक जगहों पर भी बड़े पैमाने पर शौचालय बनवाए जा रहे हैं. हालांकि इसके बाद भी कई बार ऐसे हालात बन जाते हैं जब शौचालय के आभाव में पुरुष दीवारों पर या सड़क किनारे पेशाब करते दिख जाते हैं. ऐसे हालात में सबसे ज्यादा मुश्किल महिलाओं के साथ होती हैं. कई बार सार्वजनिक शौचालय मिल भी जाते हैं तो महिलाएं उसका इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं.

वैसे ग्रीन पार्टी समय-समय पर पर्चटोल्डसड्रॉफ (Perchtoldsdorf)  शहर में नाश्ते के बहाने महिलाओं को एकत्र कर उन्हें राजनीतिक सामाजिक जैसे मुद्दों पर बातचीत करने का मौका देती है. लेकिन इस बार आ रही खबर के मुताबिक महिलाओं की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए ऑस्ट्रिया में ग्रीन पार्टी नाम की स्थनीय संस्था महिलाओं को खड़े होकर पेशाब करना सिखाएगी.  स्थानीय काउंसलर और ग्रीन पार्टी के सदस्य मार्था गुंजाल ने बताया कि बैठक में जब इस मुद्दे पर बातचीत शुरू हुई तो लोग अचंभित थे. लेकिन आखिरकार सहमति बन गई.

बताया जा रहा है कि संगीत एवं खेल समारोहों एवं अन्य जगहों पर महिलाएं किस तरीके से खड़े होकर पेशाब करें, बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी .साथ ही यह भी कहा गया की एक किट की मदद से महिलाएं खड़े होकर पेशाब कर पाएंगी. यह किट एक नली जैसी है. इसके इस्तेमाल के बाद महिलाएं इसे फेंक सकती हैं. इस किट का इस्तेमाल करने के बाद महिलाओं को गंदी शौचालय की सीट पर बैठने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

देखा जाय तो दुनिया के कुछ देशों में महिलाओं को खड़े होकर पेशाब करने की सुविधा प्रदान करने वाला किट का पहले से ही इस्तेमाल हो रहा है, लेकिन विकासशील देशों में अभी इसका चलन नहीं के बराबर है. पिछले दिनों एक कंपनी ने भारत में भी इस किट को लाने की बात कही थी. कई घंटों तक पेशाब रोके रखने के चलते दुनिया की करोड़ों महिलाएं यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) से ग्रसित होती हैं. उम्मीद की जा रही है कि इस किट को अगर कम कीमत में और आसानी से उपलब्ध कराए जाएं तो महिलाओं की एक बड़ी समस्या दूर हो सकती है.

 ऑस्ट्रिया के इस पहल को मिल रही अच्छी-खासी प्रतिक्रिया……

स्थानीय काउंसलर एवं ग्रीन पार्टी के सदस्य मार्था गुंजाल ने कहा कि इस प्रस्तावित बैठक को मिल रही प्रतिक्रिया को लेकर वह और आयोजनकर्ता अचंभित हैं. यह महिलाओं को काफी आकर्षित कर रहा है.(इन पुट एजंसी ) 

यह भी पढ़े :  जब वेटी ने अपने स्तन के दूध से पिता की बचाई जान .

Related Articles

Back to top button
Close