उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

सावन की तैयारियां शुरू, सजने लगे शिवालय

बहराइच, 08 जुलाई : भगवान शिव के पूजन का महीना श्रवण 10 जुलाई से शुरू हो रहा है।आगामी सोमवार से सावन माह शुरू होते ही भगवान शिव की आराधना का दौर शुरू हो शुरू हो जाएगा। जिसके चलते शिव मंदिरों की सजावट और साफ-सफाई का काम लगभग पूरा कर लिया गया है।

सावन माह भगवान शिव का महीना माना जाता है। सोमवार को सावन माह की शुरुआत होगी। इसके साथ ही भगवान शिव की आराधना और साधना का दौर शुरू हो जाएगा। तराई का बहराइच जिला पांडवकालीन शिव मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर अज्ञातवास के दौरान पांडवों ने भगवान शिव की उपासना की थी। जगह-जगह शिवलिंग भी स्थापित किए थे। उन्हीं में से एक प्रमुख मंदिर शहर के मध्य चौक बाजार में सिद्धनाथ मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। जबकि नाथ संप्रदाय की ओर से संरक्षित किया गया पांडवकालीन शिवलिंग का दूसरा मंदिर मटेरा में जंगलीनाथ क्षेत्र में स्थित है। वहीं नवाबगंज में मंगलीनाथ के नाम से शिव मंदिर स्थापित है। 

विशेष : सावन, शिव और सोमवार

सावन माह में इन मंदिरों में स्थापित शिवलिंग की विधि विधान से पूजा-अर्चना होती है। मान्यता है कि मंदिर में पूजा-अर्चना करने वाले लोगों की मन्नतें जरूर पूरी होती हैं। सावन माह शुरू होने के चलते मंदिरों में साफ-सफाई और व्यवस्थाएं अंतिम चरण में हैं।

सिद्धनाथ मंदिर के महंत रवि गिरि का कहना है कि साफ-सफाई और मंदिर के रंग-रोगन का कार्य पूरा हो चुका है। वहीं पांडवकालीन जंगलीनाथ और मंगलीनाथ मंदिर में भी व्यवस्थाएं दुरुस्त होने का दावा मंदिर प्रशासन कर रहा है। 

Related Articles

Back to top button
Close