Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

12 साल की लड़की ने PM को पत्र लिखकर किया ये अनुरोध.

– पूर्वोत्तर का इतिहास पाठ्य पुस्तकों में शामिल करने की मांग

National. नई दिल्ली, 16 फरवरी = असम की 12 वर्षीय छात्रा आईरा गोस्वामी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से इतिहास की पाठ्य पुस्तकों में सातों पूर्वोत्तर राज्यों के इतिहास को शामिल करने का अनुरोध किया है। उसका कहना है कि सभी भारतीय बच्चों को असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के गौरवपूर्ण इतिहास को जानना जरूरी है।

जयपुर में पढ़ाई कर रही आईरा को अफसोस है कि उसके व अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के इतिहास को इतिहास के पाठ्य पुस्तकों में जगह नहीं मिली है।

प्रधानमंत्री को लिखी अपनी पाती में उसने कहा” अन्य छात्रों की तरह इतिहास मेरा मनप्रसन्द विषय है फिर भी मैं अपने राज्य का इतिहास नहीं जानती। मैं मौर्य, मुगल, और गुप्त साम्राज्य के बारे में बहुत कुछ जानती हूं पर लाछित बोरफुकन और अहोम्स के बारे मे बहुत कम जानती हूं जिन्होने मुगलों को युद्ध में 17 बार पराजित कर असम पर 600 वर्ष राज किया।”

पत्र में लिखा है ” मैं लगभग पूरे भारत के इतिहास के बारे में जानती हूं। जम्मू कश्मीर से तमिलनाडू तक, मुगलों से ब्रिटिश काल तक , राजस्थान से कोलकाता तक। पर सात बहनों का लम्बा गौरव कहां खो गया है। कुछ छात्र तो यह भी नहीं जानते कि सात बहनें है क्या?मेरी पुस्तकों में पूर्वोत्तर के बारे में खोजना बहुत मुश्किल है। अगर मैं अपने राज्य असम और पूर्वोत्तर राज्यों के बारे में अपनी पुस्तक में पढ़ सकूं तो यह सपना सच होने जैसा होगा। ”

ये भी पढ़े : अब शादी में 5 लाख से ज्यादा खर्च करने पर होगी सजा !

नरेन्द्र मोदी से पत्र का जबाब पाने की प्रतीक्षा में आईरा गोस्वामी ने पत्र में लिखा है ” अगर आप असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों का इतिहास हमारी पाठ्य पुस्तकों में शामिल कराना सुनिश्चित करने के लिए कुछ कर सकते हैं और मेरे पत्र का जबाब देगें तो मै आपकी बहुत आभारी रहूंगी। ”

Related Articles

Back to top button
Close